ऑफ द रिकॉर्डः महाराष्ट्र में शरद पवार और कांग्रेस में सीट बंटवारे की डील पक्की

Wednesday, Jan 09, 2019 - 08:35 AM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र में कांग्रेस व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में सीट बंटवारे की डील पक्की हो गई है। यह डील पी.सी.सी. अध्यक्ष अशोक चव्हाण, एन.सी.पी. अध्यक्ष शरद पवार व लोकसभा में विपक्ष के नेता व महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच हुई बैठक में हुई। दोनों दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर पिछले कुछ सप्ताह से कशमकश चल रही थी। कांग्रेस 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी जबकि एन.सी.पी. को 2014 के फार्मूले के तहत केवल 22 सीटें ही देने को तैयार थी लेकिन शरद पवार को यह डील मंजूर नहीं थी।

उन्होंने कहा कि बदली परिस्थितियों में दोनों दलों को बराबर सीटों पर चुनाव लडऩा होगा। राहुल गांधी जो पिछले 5 महीने से पवार के संपर्क में थे, अंतत: उन्होंने शरद पवार के 24-24 के फार्मूले पर मोहर लगा दी। इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि खड़गे, चव्हाण व शरद पवार बाकी दलों को भी अपने पाले में लाने के लिए उनसे बात करेंगे। अगर कोई दल उनके गठबंधन में शामिल होता है तो दोनों दल उसे अपने कोटे की सीटें देंगे।

इसी क्रम में शरद पवार महाराष्ट्र में मैगा गठबंधन बनाने के लिए समान सोच वाले दलों जैसे आर.पी.आई. (अम्बेदकर) सी.पी.एम., बी.ए.वी., बी.एस.पी. और राजू शैट्टी के साथ बात कर रहे हैं। यदि बी.एस.पी. के साथ कांग्रेस-एन.सी.पी. का गठबंधन नहीं होता है तो दोनों दल भीम सेना के नेताओं संग बात करेंगे। जब इस संबंधी प्रफुल्ल पटेल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सही समय आने पर सीट बंटवारे का ऐलान किया जाएगा।

Seema Sharma

Advertising