ABVP के सामने कई चुनौतियां, राष्ट्रवाद को हल्का करने में जुटे लोग: शाह

Saturday, Dec 29, 2018 - 07:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कुछ खास मुद्दे उठाकर राष्ट्रवाद की भावना को हल्का करने की कोशिश कर रहे लोग देश के कॉलेज परिसरों और छात्रावासों में अब भी सक्रिय हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के पूर्व एवं वर्तमान कार्यकर्ताओं को यहां संबोधित करते हुए शाह ने उनसे इस मुद्दे का समाधान निकालने के लिए काम करने का अनुरोध किया।     

कॉलेज परिसरों में अब भी सक्रिय लोग 
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज भी, एबीवीपी के सामने कई चुनौतियां हैं। कुछ लोग जानबूझकर ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं जिनका उद्देश्य राष्ट्रवाद की भावना को हल्का करना है। इसमें शामिल लोग अब भी कॉलेजों के परिसरों और छात्रावासों में सक्रिय हैं। हमने देश के कई भागों में पहले भी यह देखा है। शाह ने स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा लेकिन माना जा रहा है कि उनका संदर्भ दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में 2016 में हुई घटना से था जहां कथित रूप से विवादित नारेबाजी की गई थी। 

भाजपा अध्यक्ष ने एबीवीपी के काम को सराहा 
शाह ने कहा कि इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए, एबीवीपी कार्यकर्ताओं को अपनी विचारधारा फैलाने और यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना चाहिए कि यह लंबे वक्त तक बना रहे। एबीवीपी ने अपने 64वें राष्ट्रीय अधिवेशन के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया था। उन्होंने लोकतंत्र के संरक्षण में योगदान तथा समाज तथा छात्रों से जुड़े मुद्दे उठाने के लिए एबीवीपी की प्रशंसा भी की।     

एबीवीपी से जुड़े रहे कुछ मीडिया पेशेवर  
भाजपा प्रमुख ने हल्के फुल्के अंदाज में कहा कि दिल्ली के कुछ सफल मीडिया पेशेवर अपने छात्र जीवन में एक समय एबीवीपी से जुड़े रहे हैं लेकिन वे आज इसे स्वीकारने से झिझकते हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि जब आप उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं तो वे एबीवीपी से पुराने जुड़ाव की बात स्वीकारते हैं। 

vasudha

Advertising