ऑफ द रिकार्ड: अकालियों की शिकायत के बाद एक्शन में शाह

Saturday, Feb 09, 2019 - 06:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के सी.एम. देवेन्द्र फडणवीस को निर्देश दिया है कि वह तत्काल नांदेड़ साहिब गुरुद्वारे से जुड़े गुरुद्वारा एक्ट में संशोधन करें। शाह ने फडणवीस से कहा कि वह इसमें संशोधन तब करें जब 25 फरवरी को बजट सत्र आरंभ होगा। शाह ने फडणवीस को यह निर्देश तब दिया जब सप्ताह भर पहले इस संबंधी अकाली नेताओं ने उनसे मुलाकात की थी। 

नांदेड़ गुरुद्वारे के इस छोटे से मुद्दे ने दशकों पुराने भाजपा-अकाली संबंधों पर उस समय पानी फेरा जब अकालियों ने एन.डी.ए. छोडऩे की धमकी दी। सुखबीर बादल ने शाह से अपनी मुलाकात दौरान कहा कि इस मुद्दे पर उनके पास एन.डी.ए. छोड़ने के अलावा कोई चारा नहीं है। 

पिछले शुक्रवार को एन.डी.ए. की बैठक में अकालियों के न आने के बाद ही शाह हरकत में आए। मुलाकात दौरान अकालियों ने आरोप लगाया कि कुछ भाजपा नेता और संघ के लोग सिखों के धार्मिक मसलों में हस्ताक्षेप कर रहे हैं।

अकालियों और भाजपा में कलह की जड़ तख्त हजूर नांंदेड़ साहिब अधिनियम 1956 में महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2015 में किया गया संशोधन है। इस संशोधन अनुसार महाराष्ट्र सरकार नांदेड़ गुरुद्वारा प्रबंधक समिति में 6 सदस्यों को नामांकित करने के साथ-साथ उसके चेयरमैन की नियुक्ति भी कर सकती है। इसी अधिकार का फायदा उठाकर महाराष्ट्र सरकार ने संघ के नजदीकी मास्टर तारा चंद को चेयरमैन बना दिया था।

Pardeep

Advertising