इस साल भी अमरनाथ यात्रा पर कोरोना का साया, एक महीने से बंद है अग्रिम यात्री पंजीकरण

Thursday, May 27, 2021 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर इस साल भी संशय  बना हुआ है। दरअसल कोरोना का संकट अमरनाथ यात्रा पर भी मंडरा रहा है। देश में कोरोना के मामले कम होते नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले एक महीने से अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया रूकी पड़ी है। अमरनाथ यात्रा को शुरू होने में सिर्फ एक महीना रह गया लेकिन अभी वहां तैयारियों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। ऐसे में कयास लग रहे हैं कि इस साल भी अमरनाथ यात्रा हो पाना संभव नहीं होगा।

हालांकि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड या प्रशासन के अधिकारियों की तरफ से कोई भी खुलकर कुछ नहीं कह रहा है लेकिन कोरोना से देश में जो हालात बने हुए उसे देखकर यहीं लग रहा है कि इस बार भी श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर पाएंगे। इस साल यात्रा 28 जून से शुरू होनी जो कि 56 दिन तक चलनी है। इसके लिए अप्रैल में अग्रिम यात्री पंजीकरण शुरू हुआ था लेकिन कुछ दिन बाद ही इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं बोर्ड ने उम्मीद जताई थी कि इस बार 6 लाख से ज्यादा यात्री बाबा के दर्शनों को आएंगे।

यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए श्रीनगर से बालटाल तक हेलिकाप्टर सेवा शुरू करने की भी तैयारी थी, जिसके लिए निविदा जारी की गई थी। बालटाल से दोमेल तक पहली बार निशुल्क बैटरी कार सेवा शुरू किए जाने का प्रस्ताव भी है। हालांकि लंगर संगठनों को अभी तक अनुमति जारी नहीं की गई है। लंगर संगठनों को अप्रैल में भी अुमकि दे दी जाती है। बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के चलते अरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी। बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी की गई थी। दूरदर्शन नेशनल पर बाबा अमरनाथ के सुबह और शाम को आरती के दर्शन करवाए जाते थे।

Seema Sharma

Advertising