JNU: राजनाथ के आदेश पर लापता स्टूडेंट को ढूंढेंगी SIT

Friday, Oct 21, 2016 - 01:00 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक लापता विद्यार्थी का पता लगाने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। इस मुद्दे पर विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के एक वर्ग ने प्रशासन की कथित निष्क्रियता को लेकर जोरदार विरोध प्रदर्शन छेड़ रखा है।  

विशेष जांच दल का गठन

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त -1 (दक्षिण) नुपूर प्रसाद ने कहा, ‘हमने इस मामले की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त -।। (दक्षिण) मनीषी चंद्रा की अगुवाई मे एक विशेष जांच दल का गठन किया है। हमने देशभर में विभिन्न संबंधित एसएसपी और पुलिस अधिकारियों को भी सूचित कर दिया है और अखबारों में इश्तहार भी दिए हैं।’ विद्यार्थी नजीब अहमद परिसर में झगड़े के बाद शनिवार से लापता है।  

50,000 रुपए का इनाम
प्रसाद ने कहा, ‘हमने नजीब के बारे में कोई सूचना या सुराग देने वाले व्यक्ति के लिए 50,000 रुपए के इनाम की भी घोषणा की है।’ सिंह ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त को बुलाया था और उन्हें लापता विद्यार्थी को ढ़ूढने के लिए एक विशेष दल गठित करने को कहा। आंदोलनकारी विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में कल अपराह्न से ही कुलपति एम जगदीश कुमार और 12 अन्य अधिकारियों को बंधक बना रखा है। अधिकारी ने बताया कि जेएनयू प्रशासन भी नजीब का पता लगाने का प्रयास कर रहा है।  

अपहरण की थ्योरी से इंकार

प्रसाद ने हालांकि उन स्थानों के बारे में बताने से इंकार कर दिया जहां उन्होंने नजीब को ढूढा है। नजीब के लापता होने के बाद चल रही अपहरण की थ्योरी को खारिज करते हुए प्रसाद ने कहा, ‘हमें कोई सीसीटीवी फुटेज नहीं मिला है लेकिन एक चश्मदीद ने उसे पार्थसारथी रॉक्स इलाके से जाते हुए देखा। परिवार ने हमें उसकी रिहाई के बाद फिरौती संंबंधी कोई कॉल आने की बात नहीं बतायी है।’ उन्होंने बताया कि पुलिस ने कुछ दवाएं, लैपटॉप और उसका फोन जब्त किया है जो उसने अपने छात्रावास के कमरे में छोड़ा था। 

Advertising