सीरम इंस्टीट्यूट बूस्टर डोज के तौर पर कोवोवैक्स को बाजार में उतारने के लिए तैयार, DCGI से मांगी अनुमति

Thursday, Dec 22, 2022 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोविशील्ड/कोवैक्स की दो खुराक ले चुके वयस्कों के लिए अपने कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्स को एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) के रूप में बाजार में उतारने के लिए भारत के औषधि नियामक से मंजूरी मांगी है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। एसआईआई के सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कोवैक्स की एक खुराक वाली बूस्टर डोज को बाजार में उतारने को मंजूरी देने का अनुरोध करने वाला आवेदन 17 अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को सौंपा है। ऐसी सूचना है कि डीसीजीआई के कार्यालय ने कुछ सवाल पूछे हैं जिनका जवाब भेजने के साथ ही सिंह ने कोरोना वायरस के नये स्वरूप के सामने आने से उत्पन्न नये हालात का जिक्र भी किया है। 

डीसीजीआई ने सात से 11 साल आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोवैक्स के आपात उपयोग को जून में मंजूरी दी थी। ऐसे ही डीसीजीआई ने वयस्कों के लिए कोवैक्स टीके के आपात उपयोग को 28 दिसंबर, 2021 को और 12 से 17 साल के किशोरों के लिए नौ मार्च को मंजूरी दी थी। कोवैक्स टीके का उत्पादन नोवावैक्स से प्राप्त प्रौद्योगिकी के आधार पर किया जाता है, जिसे यूरोपीय औषधि एजेंसी ने सशर्त बाजार में उतारने को मंजूरी दी है।
 

Anil dev

Advertising