केंद्रीय मंत्री वीके सिंह बोले-पोलैंड से पिछले 3 दिनों में भारत के लिए 7 उड़ाने भेजीं, 800-900 छात्रों को निकालने की कोशिश

Friday, Mar 04, 2022 - 10:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत सरकार ने रूसी हमले के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान चलाया हुआ है, जिसके तहत हजारों छात्र देश भारत लौट चुके हैं। केंद्र सरकार के कई मंत्री इस ऑपरेशन में लगे हुए हैं। पोलैंड से छात्रों को निकालने की जिम्मेदारी नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह को दी गई है। शुक्रवार को वीके सिंह ने बताया कि पिछले तीन दिनों में पोलैंड से 7 उड़ाने भेजी जा चुकी हैं और प्रत्येक उड़ान में करीब 200 छात्र थे। उन्होंने ये भी कहा कि 800-900 छात्रों को निकालने की कोशिश की जा रही है।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने पिछले 3 दिनों में (भारत के लिए) 7 उड़ानें वापस भेजी हैं, प्रत्येक उड़ान में लगभग 200 भारतीय नागरिक थे। कुछ छात्र जो वारसॉ पहुंचे और उनके रिश्तेदारों और दोस्तों ने वहां रहने का फैसला किया है, पोलैंड में वे सुरक्षित हैं। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि कल हमारे यहां (रेजस्ज़ो) से 4 उड़ानें हैं और वारसॉ से 1 उड़ानें हैं। हम 800-900 छात्रों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उनके पास यहां रहने के लिए जगह नहीं है। उन्हें कहां रखा जाएगा? एक अस्थायी व्यवस्था की गई है, वे उतनी सहज नहीं होंगी।

 

बता दें कि बीते एक हफ्ते से रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। भारत सरकार की प्राथमिकता है कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाला जाए। गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस वार्ता में कहा कि हमारी पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद कुल 18,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन से भारत लौटे हैं। ऑपरेशन गंगा के तहत 30 उड़ानें अब तक यूक्रेन से 6,400 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं। अगले 24 घंटों में 18 और फ्लाइट शेड्यूल हैं।

Seema Sharma

Advertising