PM मोदी की बांग्लादेश यात्रा दौरान हिंसा भड़काने का आरोपी वरिष्ठ कट्टरपंथी नेता गिरफ्तार

Monday, May 17, 2021 - 10:32 AM (IST)

ढाका: बांग्लादेश में  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गत मार्च में देश की यात्रा के दौरान कथित तौर पर हिंसा भड़काने के आरोप में कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी समूह के एक वरिष्ठ नेता शाहजहां चौधरी को गिरफ्तार किया गया है।  शाहजहां  एक पूर्व जनप्रतिनिधि भी हैं। चौधरी को शनिवार को चट्टोग्राम के हाथजारी इलाके से गिरफ्तार किया गया और बाद में चटगांव अदालत के वरिष्ठ न्यायिक मजिस्ट्रेट शहरयार इकबाल ने उन्हें तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पुलिस ने कल (शनिवार) जमात नेता और पूर्व सांसद शाहजहां चौधरी को हिंसा से संबंध होने की बात सामने आने के बाद (दक्षिणपूर्वी) चट्टोग्राम से गिरफ्तार किया गया और अदालत ने पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में भेज दिया।'' उन्होंने कहा कि चौधरी पूर्ववर्ती बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी नीत चार दलों के गठबंधन के दौरान संसद के लिए चुने गए थे। जमात इसमें महत्वपूर्ण साझेदार था। चौधरी पर 26 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश की यात्रा के दौरान कट्टरपंथी संगठन हिफाज़त-ए-इस्लाम द्वारा की गई हिंसा को भड़काने का आरोप लगाया गया है।

‘ढाका ट्रिब्यून' ने चटगांव जिला पुलिस प्रमुख के हवाले से कहा, ‘‘हमारे पास भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के विरोध में विरोध प्रदर्शन के दौरान 26 और 27 मार्च को हिफ़ाज़त के लोगों द्वारा की गई हिंसा और बर्बरता में शाहजहां की संलिप्तता के सबूत हैं। उन्हें हथजारी पुलिस थाने में दर्ज मामलों में गिरफ्तार किया गया था।''

26 मार्च को चटगांव में हिफ़ाज़त समर्थकों, पुलिस और सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़पों में कम से कम चार व्यक्ति मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे। मोदी तब बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्मशती समारोह में शामिल होने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर ढाका में थे।

 

 

 

Tanuja

Advertising