अमेरिकाः संघीय न्यायाधीश पद के लिए भारतवंशी नेओमी राव को सीनेट की मंजूरी

Thursday, Mar 14, 2019 - 03:31 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी सीनेट ने देश की सर्वाधिक शक्तिशाली पीठों में से एक ‘‘डीसी र्सिकट कोर्ट ऑफ अपील्स’’ के न्यायाधीश पद के लिए भारतीय अमेरिकी नेओमी राव के नाम पर बुधवार को मुहर लगा दी। यौन उत्पीडऩ पर अपने लेख की वजह से जांच के दायरे में रह चुकीं 45 वर्षीय नेओमी, ब्रेड कावनाह की जगह लेंगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी उच्चतम न्यायालय के लिए पिछले साल कावनाह को नामित किया था जिसके बाद कुछ ऐसे घटनाक्रम हुए कि कावनाह विवादों में घिरते गए। अमेरिकी सीनेट ने नेओमी के नाम को 46 के मुकाबले 53 मतों से मंजूरी दी। विपक्षी डेमोक्रेटिक सांसदों ने नेओमी का कड़ा विरोध किया। अधिकार समूहों ने उनके खिलाफ देशव्यापी अभियान भी चलाया था। इस विरोध का कारण यौन उत्पीडऩ तथा अल्पसंख्यकों के बारे में उनका रूख था।

कुल 100 सदस्यों वाली अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का वर्चस्व है। शपथ लेने के बाद ‘‘डीसी र्सिकट कोर्ट ऑफ अपील्स’’ में नेओमी दूसरी भारतीय अमेरिकी होंगी। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का कहना है कि नेओमी इस पद के लिए मंजूरी की पात्र नहीं हैं। फिलहाल नेओमी प्रबंधन एवं बजट कार्यालय में ‘एडमिनिस्ट्रेटर ऑफ द ऑफिस ऑफ इन्फॅर्मेशन एंड रेग्युलेटरी अफेयर्स’ (OIRA) के पद पर कार्यरत हैं। इस पद पर रहते हुए उन्होंने नियमन सुधार में अहम भूमिका निभाई।

Tanuja

Advertising