श्रीनगर में बनेगी अपनी तरह की पहली सेमि-मैकेनाइज्ड कार पार्किंग

Wednesday, May 17, 2017 - 11:55 PM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर शहर के व्यस्त लाल चौक क्षेत्र में जाने वाले यात्रियों और वाहन मालिकों को राहत के लिए, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एम.ए. रोड पर पुराने के.एम.डी. स्टैंड पर सेमि-मैकेनाइज्ड कार पार्किंग सुविधा का उद्घाटन किया। परियोजना में प्रयुक्त तकनीक को देखते हुए राज्य में अपनी तरह की पहला कार पार्किंग सुविधा का हिस्सा है।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह, शिक्षा मंत्री सैयद अल्ताफ बुखारी, आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री असिया नाकाश, विधायक  नूर मुहम्मद शेख, अंजुम फजिली और खुर्शीद आलम उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने बटन को दबा कर सुविधा का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने विभिन्न पार्किंग स्तर का मुआयना किया वाहनों की पार्किंग और वापस लेने की प्रक्रिया देखी। सी.ई.ओ. ईरा विनोद शर्मा ने मुख्यमंत्री को परियोजना की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस तरह की सुविधा की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह सुविधा लाल चौक पर यातायात के रश को कम करेगी। महबूबा मुफ्ती ने संबंधित एजेंसी को पार्किंग सुविधा की क्षमता बढ़ाने के लिए योजना तैयार करने और शहर तथा राज्य में अन्य सुविधाओं पर काम तेज करने का भी निर्देश दिया है।

 

यह कार पार्किंग सुविधा राज्य में अपनी तरह का पहली होगा क्योंकि कार पार्किंग के दौरान अधिकांश कार्य स्वचालित होंगे, जिसमें शुल्क देना और रसीद जारी करना भी शामिल है। ड्राइवरों को स्वचालित प्लेटफार्म पर अपने वाहन को बस खड़ा करना और यह स्वचालित रूप से उपलब्ध खाली स्लॉट में रखा जाएगा। वाहन को इसी तरह स्वचालित तरीके से वापस लिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया में लगभग दो मिनट लगेंगे और एक आयातित तर्क नियंत्रण इकाई की सहायता से किया जाएगा।   शहर के सबसे व्यस्त वाणिज्यिक जगह में 1545 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई और 288 वाहनों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग उपलब्ध करवाने के लिए पार्किंग सुविधा को 27.15 करोड़ रूपये की लागत से विकसित किया गया है।


पार्किंग में चार स्तर हैं, जिसमें प्रत्येक में 72 वाहनों के लिए पार्किंग की जगह के अलावा एक वाणिज्यिक परिसर, कार्यालय और सार्वजनिक सुविधा है। यह सुविधा एशियाई विकास बैंक के वित्तपोषण के तहत आर्थिक पुनर्निर्माण एजेंसी द्वारा बनाई गई है और इस परियोजना को दो साल में पूरा किया गया है।

 

Advertising