जुलाई के अंत तक भोपाल से झांसी-ग्वालियर के बीच चलेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन

Monday, Jun 04, 2018 - 07:56 PM (IST)

भोपाल: भोपाल से ग्वालियर-झांसी के लिए जाने वाले लोगों को अब और परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि जुलाई के अंत तक भोपाल से ग्वालियर झांसी के लिए नई सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन सुबह के समय भोपाल आकर शाम को वापस चली जाएगी।

 करीब 13 कोच की सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए पश्चिम-मध्य रेलवे से टाइम-टेबल कमेटी को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जो रेलवे जोन फायदे में चल रहे हैं, उनके कुछ मंडलों को सेमी हाई स्पीड ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है।

ग्वालियर या झांसी से आने वाले यात्रियों को दिल्ली तरफ से आ रही गाड़ियों में राजधानी तक आने-जाने में समस्या होती है। करीब तीन साल पहले चलाई गई ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी का रूट भी काफी लंबा है, जिस कारण वह देरी से भी यहां पहुंचती है। इन्हीं कारणों को देखते हुए रेलवे ने तय किया है कि ऐसी ट्रेन चलाई जाए, जो ग्वालियर से यहां झांसी होकर पहुंचे और पांच घंटे का समय भी न ले।

ये सेमी हाई स्पीड ट्रेन अधिकतम 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसमें अधिकतर कोच सिटिंग और कुछ स्लीपर श्रेणी के रखे जाएंगे। ट्रेन में बुजुर्ग लोग स्लीपर श्रेणी में भी यात्रा कर सकेंगे।

 

suman

Advertising