115 KM प्रतिघंटा की रफ्तार से आज दौड़ेगी टैल्गो ट्रेन, डिब्‍बों में रेत भरकर कुछ ऐसे हुआ इसका ट्रायल

Sunday, May 29, 2016 - 08:13 AM (IST)

नई दिल्ली: स्पेन से आई सेमीहाईस्पीड टैल्गो ट्रेन सेट रविवार को उत्तर प्रदेश में बरेली से मुरादाबाद के बीच शुरू हो रही है , जहां यह गाड़ी 80 से 115 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ाई जाएगी। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार सुबह  बरेली से यह गाड़ी 80 से 115 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ेगी। बाद में से इसे सहारनपुर तक भी चला कर देखा जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इसका ट्रायल करीब 12 दिन के परीक्षण के बाद उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल में मथुरा से पलवल के बीच 80 से 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति पर परीक्षण किया जाएगा।

करीब 40 दिन के परीक्षण के बाद इसका अंत में दिल्ली से मुंबई के बीच 80 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति पर 15 दिनों तक परीक्षण किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गाड़ी का परीक्षण खाली एवं भार सहित दोनों परिस्थितियों में किया जाएगा। लखनऊ से रेलवे अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के इंजीनियरों की टीम बरेली में पहले से मौजूद है।

स्पेन की टैल्गो कंपनी के अत्याधुनिक नौ कोच बार्सिलोना से 27 मार्च को समुद्री मार्ग से रवाना हुए थे और 21-22 अप्रैल को मुंबई के नावाशेवा बंदरगाह पर पहुंचे थे जहां से इन्हें सड़क मार्ग से उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में पूर्वोत्तर रेलवे के इज्कातनगर स्थित कोच अनुरक्षण कार्यशाला में भेजा गया था। ये कोच 18 मई को इज्ज़तनगर पहुंच गए थे। जो 30 किमी दूर देवरनियां पर खत्‍म हुआ। ट्रेन भोजीपुरा स्‍टेशन तक 40 किमी की स्‍पीड से और फिर देवरनियां तक 62 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। ट्रायल के दौरान स्‍पेन से लाए गए ट्रेन के 5 कोचों में रेत के बोरे रखे गए थे।

Advertising