भाजपा राज में हुए विकास से वोटों के स्वयंभू स्वामी दिवालिया हो चुके हैं, विपक्षी दलों पर नकवी ने कसा तंज

Saturday, Dec 03, 2022 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि भाजपा राज में बिना किसी भेदभाव के हुए विकास के माहौल में ‘वोटों के स्वयंभू राजनीतिक स्वामी' दिवालिया हो चुके हैं। खतौली विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजकुमार सैनी के समर्थन में विभिन्न सार्वजनिक सभाओं को नकवी ने संबोधित किया। नकवी ने कहा कि जाति और समुदायों के सांप्रदायिक ठेकेदार समाज के कुछ तबकों के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन के लिए जिम्मेदार हैं।

भाजपा नेता ने कहा कि ‘मोदी-योगी' युग ने कर्फ्यू, भ्रष्टाचार और अपराध के अभिशाप को कुचल दिया है। नकवी के कार्यलय की ओर से उनके हवाले से कहा गया कि आज समाज का हर तबका समृद्धि में बराबर का साझेदार है। नकवी ने कहा कि विश्वास के साथ-साथ विकास का यह परिवेश उन राजनीतिक दलों की आंखों का कांटा बन गया है जिन्होंने अपने संकुचित स्वार्थ के लिए जाति विशेष का शोषण किया।

उन्होंने कहा कि ‘मोदी मैजिक' ने ध्रुवीकरण की राजनीति का स्थान ले लिया है। नकवी ने कहा कि जाति विशेष और समुदाय के कल्याण को धर्मनिरपेक्षता और सांप्रदायिकता की आड़ में हाईजैक करने वालों को रोककर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भाईचारे का राजमार्ग और प्रगति का पथ' तैयार किया है। नकवी ने कहा, ‘‘आज जब अमर, अब्दुल्ला, एंथनी विकास की प्रक्रिया में समान साझेदार हैं, तब जातिवाद और सांप्रदायिकता से जुड़ी मंडली भ्रम पैदा कर समाज में भय और भ्रम का हौवा खड़ा करने का प्रयास कर रही है।''

नकवी ने सराय रसूलपुर सादात, चित्तोड़ा और कटका गांव में सभाओं और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इस उपचुनाव में कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। चुनाव पांच दिसंबर को होगा जिसमें सपा-रालोद गठजोड़े और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। वर्ष 2013 के दंगा मामले में आरोपी भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी को आयोग्य ठहराये जाने के बाद यह उपचुनाव हो रहा है।

 

rajesh kumar

Advertising