सीलमपुर हिंसा: दिल्ली में ये रास्ते आज बंद, मेट्रो स्टेशन खुले, पुलिस ने 6 को किया गिरफ्तार

Wednesday, Dec 18, 2019 - 10:54 AM (IST)

नई दिल्लीः संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के सुनियोजित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ओखला अंडरपास और मथुरा रोड का एक हिस्सा बुधवार सुबह यातायात के लिए बंद कर दिया गया। दिल्ली यातायात पुलिस ने यह जानकारी दी। इसी बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हुए हैं। वहीं सीलमपुर में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने छह लोगों को बुधवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि इस मामले में मंगलवार को दो प्राथमिकियां दर्ज की गई थीं और बुधवार को इस संबंध में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


यातायात पुलिस का ट्वीट
दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच मार्ग संख्या 13ए सड़क यातायात के लिए बंद है। नोएडा से आने वाले लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए डीएनडी या अक्षरधाम मार्ग लेने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि इसी तरह से मथुरा रोड से नोएडा की ओर जाने वाले लोगों को भी आश्रम चौक, डीएनडी या नोएडा लिंक मार्ग लेने की सलाह दी गई है। उन्होंने ट्वीट किया कि कालिंदी कुंज की ओर जाने वाला ओखला अंडरपास भी यातायात के लिए बंद है। बुधवार सुबह डीएमआरसी ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहने के बारे में ट्वीट किया था लेकिन एक घंटे के भीतर उन्होंने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हैं।

बता दें कि संशोधित नागरिकता कानून और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ मंगलवार को निकल रहे मार्च के दौरान सीलमपुर और जाफराबाद में दोपहर करीब 2 बजे पथराव शुरू हुआ और आगजनी हुई।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए स्थानीय लोगों, अमन कमेटी और मस्जिदों के इमामों की मदद ली गई। इलाके में दुकानें और बाजार बंद कराए गए तथा भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। स्थानीय सामाजिक कार्यकर्त्ता मोहम्मद अनीस ने बताया, ‘‘हमने अपना प्रदर्शन शांतिपूर्ण शुरू किया था, लेकिन इसमें कुछ बाहरी तत्व शामिल हो गए तथा पथराव करने लगे।

सीलमपुर और जाफराबाद में मस्जिदों से शांति की अपील कराई गई तथा लोगों से अपने-अपने घर लौट जाने को कहा गया। जाफराबाद स्थित मदरसा बाबुल उलूम के इमाम मौलाना मोहम्मद दाऊद ने मस्जिद के लाउड स्पीकर से लोगों से शांति की अपील की और उनसे अपने घर लौट जाने की गुजारिश की।

Seema Sharma

Advertising