बैसाखी के सहारे फुटबॉल खेलता है यह बच्चा, हौसला और जज्बा देख लोग बोले- सलाम है आपको

Wednesday, Nov 11, 2020 - 12:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शरीर का अगर एक अंग भी काम न करता हो तो इससे कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसका दर्द सिर्फ वहीं शख्स जानता है जो इससे दो-चार होता है। कहीं न कहीं वो खुद में कमी महसूस करता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी इस कमजोरी को अपनी ताकत बना लेते हैं। जिदंगी में कुछ भी हो जाए वो कभी हार नहीं मानते, वो अपने हौसला और आत्मविश्वास से आगे बढ़ते जाते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है कुणाल श्रेष्ठ की, जिसके जज्बे को बड़े-बड़े लोग सलाम करते हैं। मणिपुर के इम्फाल शहर के रहने वाले कुणाल श्रेष्ठ का बचपन से एक पैर नहीं है। एक पैर नहीं होने के बावजूद कुणाल ने कभी हिम्मत नहीं हारी और न ही कभी खुद को थक कर बैठने या रुकने दिया।

 

कुणाल ने खुद को दूसरों बच्चे के साथ कम्पीट किया और साबित किया कि वो भी किसी से कम नहीं है। चौथी क्लास में पढ़ने वाला कुणाल बैसाखी के सहारे शानदार फुटबॉल खेलता है। इतना ही नहीं वो एक पैर से साइकिल भी चलाता है। कुणाल का फुटबॉल खेलते हुए का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है, जिसे लोग काफी लाइक कर रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि कुणाल मैदान में बाकी बच्चों के साथ फुटबॉल खेल रहा है। कुणाल की मां ने बताया कि उनका बेटा जन्म से ही एक पैर के बिना पैदा हुआ था लेकिन परिवार ने कभी उसे अलग महसूस नहीं होने दिया और न ही कभी उसे उसके दोस्तों के साथ खेलने से रोका। उन्होंने बताया कि कुणाल ने साइकिल भी अपने दम पर चलानी सीखी। उसने कभी खुद को कमजोर साबित नहीं होने दिया।

 

वहीं कुणाल ने कहा कि उसे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है। शुरू में जब उसने खेलना शुरू किया तो लड़खड़ा जाता था, साथ ही और भी कई समस्याएं थीं। कुणाल ने कहा कि कई बार तो मैं डर जाता था लेकिन मेरे दोस्तों ने मुझे पूरा सपोर्ट दिया और विश्वास दिलाया कि एक दिन मैं गोल जरूर कर लूंगा, ऐसे मैंने धीरे-धीरे आत्मविश्वास हासिल किया। सोशल मीडिया पर लोग कुणाल की काफी तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि आपके हौसले और जज्बे को सलाम कुणाल। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि आप हीरो हो कुणाल, आपको दिल से सेल्यूट। 
 

Seema Sharma

Advertising