गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला : जम्मू कश्मीर के 919 लोगों से वापस ली सुरक्षा

Friday, Apr 05, 2019 - 06:33 PM (IST)

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर में 919 ‘अपात्र व्यक्तियों’ की सुरक्षा वापस ले ली गई है जिससे 2,768 पुलिसकर्मी और 389 वाहन इस कार्य से मुक्त हो गए हैं। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ‘राष्ट्र विरोधी गतिविधियों’ में शामिल लोगों को स्पष्ट संदेश देते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा जिन लोगों की सुरक्षा वापस ली गई है उनमें 22 अलगाववादी नेता भी शामिल हैं। जम्मू कश्मीर में अल्प पुलिस संसाधन के अनुचित इस्तेमाल पर केंद्र सरकार के कड़े रुख के बाद यह कदम सामने आया है।  
 



गृह मंत्रालय द्वारा यह देखा गया कि कई अपात्र लोग भी सुरक्षा पाने में कामयाब हो गए जिससे जनता के लिये राज्य पुलिस संसाधन की कमी हुई।  गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर सरकार ने 20 जून 2018 से राज्यपाल शासन लगने के बाद से 919 अपात्र लोगों की सुरक्षा वापस ले ली जिससे 2,768 पुलिस कर्मी और 389 वाहन मुक्त हुए।’’ गृह मंत्रालय ने फिलहाल राज्यपाल सत्यपाल मलिक के नेतृत्व में काम कर रहे राज्य प्रशासन को निर्देश दिया कि गुण-दोष के आधार पर मामले-दर-मामले में गहन समीक्षा की जाए।  



एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘इन सख्त निर्देशों के बाद जम्मू कश्मीर राज्य सुरक्षा समीक्षा समन्वय समिति (एसआरसीसी) ने सभी मामलों में नियमों के कड़ाई से अनुपालन के लिए नियमित बैठकें कीं। समीक्षा के बाद राज्य सरकार ने 919 अपात्र व्यक्तियों की सुरक्षा से 2,768 पुलिसर्किमयों को हटा लिया और इसके साथ ही ऐसे व्यक्तियों की भी अतिरिक्त सुरक्षा वापस ली गई जिन्हें उनकी अधिकृत क्षमता से ज्यादा सुरक्षा घेरा मुहैया कराया गया था। इस दौरान 389 वाहनों को भी हटाया गया है।’’ दूसरे अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार एसआरसीसी आगे भी समीक्षा का काम जारी रखेगी।  

Monika Jamwal

Advertising