Maharashtra: ‘मंदिर में तोड़फोड़, पुलिस के साथ मारपीट’, जलगांव में हिंसा के बाद धारा 144 लागू

Saturday, Jun 10, 2023 - 02:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र इन दिनों तनाव और हिंसा के दौर से गुजर रहा है। कोल्हापुर में औंरगजेब को लेकर मामला अभी थमा ही था, तो वहीं दूसरी ओर बीड जिले के आष्टी शहर में तनावपूर्व माहौल बन गया। यहां बीती रात जलगांव के अमलनेरा में दो समुदाय आपस में भिड़ गए। बीच-बचाव करने आई पुलिस से इन उपद्रवियों ने हाथापाई कर डाली। इन्होंने पुलिसकर्मियों पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। पुलिस की ओर से लाठीचार्ज की गई। मामला बढ़ता देख पुलिस को इलाके में धारा 144 लागू करनी पड़ी। पुलिस की कई टीमें शहर की गलियों में गश्त कर रही हैं। ADG सूत्रों के मुताबिक, हिंसा में 4 पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए हैं।


कैसे हुआ विवाद?
मीडिया को मिली जानकारी के अनुसार, अमलनेरा में दीवार पर एक समुदाय के कुछ बच्चे पेशाब कर रहे थे, जिसका दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध जताया। इस पर काहासुनी शुरू हो गई और देखते ही देखते दोनों पक्षों के लोग हाथापाई करने लगे। मामला इतना बढ़ गया कि मारपीट और पत्थरबाजी होने लगी। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों समुदाय के लोगों को शांत करवाने की कोशिश की तो उपद्रवी और भड़क गए और उन्होंने पलिस पर ही पत्थरबाजी कर दी। 

दोनों समुदाय के ओर से हुई पत्थरबाजी में चार पुलिसकर्मियों को चोटें आईं हैं। पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। हालात को देखते हुए इलाके में धारा-144 लागू करनी पड़ी। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने अमलनेरा शहर से 34 लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं बताया जा रहा है कि हिंसा में शामिल लोगों ने मंदिर और दुकानों में तोड़फोड़ की है। मंदिर में तोड़फोड़ की घटना पर दूसरा पक्ष और उग्र हो गया और उन्होंने पत्थरबाजी की। पुलिस हिंसा में शामिल उपद्रवियों की पहचान में जुटी है। 

rajesh kumar

Advertising