गणपति बप्पा मोरया!  गणेशोत्सव पर मुंबई में धारा 144 लागू, ऑनलाइन दर्शन ही कर सकेंगे श्रद्धालु

Friday, Sep 10, 2021 - 08:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के बीच देश भर में गणेशोत्सव शुरू हो गया है। हालांकि मुंबई पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए 10 से 19 सितंबर के बीच शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।  इस दौरान शहर में किसी भी प्रकार का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी और श्रद्धालुओं को गणेश पंडालों में जाने की भी इजाजत नहीं होगी।

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र के गृह विभाग ने एक दिन पहले पंडालों में जाने पर पाबंदी लगाने संबंधी परिपत्र जारी किया था, जिसमें कहा गया कि  पंडाल से केवल ऑनलाइन दर्शन की अनुमति दी जाएगी।  नए परिपत्र में कहा गया कि लोगों को गणेश पंडालों में जाने की अनुमति नहीं होगी। उत्सव के दौरान सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। 

ये हैं नए दिशा-निर्देश

  • सभी श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा 
  • शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।
  •  जुलूस में भाग लेने वालों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लेनी होगी 
  • दूसरी खुराक लिए हुए 15 दिन से अधिक समय होना चाहिए।


बीएमसी भी अलर्ट 
वहीं बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने भी गणेश उत्सव के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत सार्वजनिक पंडालों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा समारोह के दौरान जुलूस में भाग लेने वालों की संख्या को भी सीमित कर दिया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि गणेशोत्सव मंडल श्रद्धालुओं को केबल नेटवर्क, वेबसाइट, फेसबुक या (अन्य) सोशल मीडिया के माध्यम से दर्शन की सुविधा प्रदान करें।


 

vasudha

Advertising