Coronavirus से भारत में दूसरी मौत, दिल्ली में 68 साल की बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ा

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित  68 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला की मधुमेह और हाईपरटेंशन से शुक्रवार को मौत हो गई। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत का यह दूसरा मामला है। संक्रमित महिला का इलाज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहा था, जहां शुक्रवार को उसने दम तोड़ दिया। कोरोना के संक्रमण से भारत में यह दूसरी मौत है। इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय शख्स की मौत हुई थी।



PunjabKesari

 स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित अपने बेटे के संपर्क में आई थी, जिसने पांच से 22 फरवरी के बीच स्विट्जरलैंड और इटली की यात्रा की थी। वह 23 फरवरी को भारत लौटा था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महिला के बेटे में शुरुआत में कोई लक्षण नजर नहीं आए थे लेकिन एक दिन बाद बुखार और जुकाम होने के बाद वह सात मार्च को राम मनोहर लोहिया अस्पताल आया था। प्रोटोकॉल के तहत उसके परिवार के सदस्यों की भी जांच की गई। उसके साथ-साथ उसकी मां को भी बुखार था इसलिए दोनों को भर्ती कर लिया गया था।''

PunjabKesari
मंत्रालय के अनुसार महिला मधुमेह और हाईपरटेंशन से भी पीड़ति थी। उसके खून के नमूने आठ मार्च को लिए गए थे। निमोनिया की शिकायत के बाद उसकी हालत और खराब हो गई जिसके बाद उसे गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में मंत्रालय ने बताया कि महिला की कोरोना वायरस जांच रिपोटर् पॉजिटिव पाई गई थी। नौ मार्च से उसे श्वसन संबंधी परेशानी थी जिसके बाद उसे वेंटिलेटर पर रखा गया। बयान के अनुसार, पहले से विभिन्न रोगों से पीड़ति इस महिला की आज आरएमएल अस्पताल में मौत हो गई। महिला का इलाज करने वाले चिकित्सक और चिकित्सा अधीक्षक ने इसकी पुष्टि की है। 

इससे पहले गुरुवार को कोरोना वायरस के चलते भारत में पहली मौत का मामला सामने आया था। कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय एक बजुर्ग की मौत हो गई जो कोरोना वायरस से पीड़ित था। बुजुर्ग की मौत मंगलवार को ही हो गई थी लेकिन उसके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि गुरुवार को हुई। बुजुर्ग व्यक्ति 29 फरवरी को सऊदी अरब से भारत लौटा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News