भारत में कोरोना वैक्सीन Sputnik के इमरजेंसी यूज को मिल सकती है मंजूरी, SEC की बैठक आज

Wednesday, Feb 24, 2021 - 01:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में फिलहाल दो कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड और ‎कोवैक्सीन  (COVAXIN) का इस्तेमाल हो रहा है। वहीं कोरोना वैक्सीन SPUTNIK V के इमरजेंसी इस्तेमाल पर भी आज चर्चा हो सकती है। दरअसल  SPUTNIK V के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन दिया गया था जिस पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) बुधवार को बैठक करेगी। बता दें कि कुछ दिन पहले हैदराबाद में कोरोना के स्पूतनिक वी टीका के आपात उपयोग को लेकर डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने DCGI से संपर्क किया था। उन्होंने ये मुलाकात वैक्सीन के आपात अपयोग की मंजूरी पाने के लिए की थी।

इस मीटिंग के बाद कंपनी ने कहा कि वो वैक्सीन समीक्षा प्रक्रिया के तहत दूसरे चरण की टेस्टिंग के सिक्योरिटी डाटा और तीसरे चरण की टेस्टिंग के आंकड़े प्रस्तुत करेगी। हैदराबाद स्थित दवा कंपनी ने पिछले साल सितंबर में भारत में स्पूतनिक वी टीके के परीक्षण और वितरण के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के साथ करार किया था। अभी भारत में स्पूतनिक वी टीके के तीसरे चरण की टेस्टिंग हो रही है। देश में इन दिनों स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड की डोज दी जा रही है। टीकाकरण के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है। 

42% फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिल चुकी है पहली डोज
 देश में अब तक 42% रजिस्टर्ड फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।  फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना की डोज दिए जाने का सिलसिला 2 फरवरी से शुरू हुआ था जिसके तहत अभी तक 9 राज्यों में 60 फीसदी डोज दी जा चुकी हैं। देश में पांच राज्यों- महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इन दिनों फिर से कोरोना केस बढ़ रहे है जिसके चलते टीकाकरण अभियान भी तेज कर दिया गया है।

Seema Sharma

Advertising