सीलिंगः आज फिर दिल्ली बंद, रामलीला मैदान में व्यापारी निकालेंगे महारैली

punjabkesari.in Wednesday, Mar 28, 2018 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में चल रही सीलिंग ने एक बार दिल्ली कारोबार को पूरी तरह बंद करा दिया। व्यापारी आज पूरा कारोबार बंद कर रामलीला मैदान में विशाल रैली निकालेंगे। यही नहीं व्यापारी आज अपने बच्चों को स्कूल भी नहीं भेजेंगे। व्यापारियों ने कहा कि सरकार जब तक सीलिंग पर रोक नहीं लगाती है उनका विरोध निरंतर जारी रहेगा। व्यापारिक संगठनों का दावा है कि इस बंद का छोटे-छोटे व्यापारी ने समर्थन दिया है। वहीं रैली में भी करीब 1 लाख लोगों के एकत्रित होने की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि, पिछते नवम्बर माह से दिल्ली में सीलिंग का सिलसिला चल रहा है और ये सीलिंग सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के निर्देश पर किए जा रहे हैं।

हालांकि शुरुआत में जिन व्यापारियों ने दिल्ली मास्टर प्लान 2021 के तहत कन्वर्जन चार्ज व पार्किंग शुल्क नहीं दिया था। सिर्फ उन्हीं की दुकानों पर सीलिंग की मुहर लगाई जा रही थी। पर, धीरे-धीरे कमेटी ने मिसयूज लैंड और स्टिल्ट पार्किंग में बने मकान व गोदाम को भी सील करने का आदेश दे दिया। जिसमें करीब हजारों दुकान समेत कई मकान सील कर दिए गए। किसी को मजबूरन सड़क पर रात गुजारनी पड़ रही है तो कोई दो वक्त की रोटी के लिए तरस रहा है। लेकिन सीलिंग रुकने का नाम नहीं ले रही है।

पहले भी कई बार दिल्ल हो चुका बंद
सीलिंग के खिलाफ दिल्ली बंद का यह पहला मामला नहीं है। व्यापारी अबतक तीन बार दिल्ली बंद कर चुके हैं। पर सीलिंग से बचने का हल नहीं निकला। हालांकि डीडीए सीलिंग को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी गई। कोर्ट की फटकार के बाद उसने भी अपने पैर वापस खींच लिए। व्यापारियों के लगातार विरोध के बाद भी सीलिंग का सिलसिला जारी है। व्यापारियों की मांग है कि केंद्र में बैठी नरेंद्र मोदी सरकार व्यापारियों को राहत दिलवाने के लिए एक नया अध्यादेश लाए। जिससे सीलिंग पर रोक लगाई जा सके।

करोड़ का नुकसान एक बार फिर
किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए व्यापार का सबसे बड़ा योगदान रहता है। पर, भारत के व्यापारी नोटबंदी की मार से उबर ही रहे थे कि जीएसटी ने उनकी कमर तोड़ दी। वहीं दिल्ली के व्यापारियों को एक और मार झेलनी पड़ रही है। सीलिंग से आज सभी व्यापारी दुखी हैं। सरकार को इससे नुकसान हो रहा है। क्योंकि एक दिन के दिल्ली बंद से करीब 1500 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान सरकार को उठाना पड़ता है। ऐसे में दिल्ली अबतक पांच दिन बंद हो चुकी है। यानी 7500 करोड़ का नुकसान सरकार उठा चुकी है।

व्यापार हो रहा ठप : सीटीआई
चैम्बर्स ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के आयोजक बृजेश गोयल और हेमन्त गुप्ता ने कहा कि सीलिंग से सिर्फ राजधानी का ही कारोबार नहीं पूरे देश का व्यापार ठप हो रहा है। क्योंकि दिल्ली से देश के कई जगहों पर माल सप्लाई किया जाता है। कई छोटे-बड़े व्यापारी इसकी चपेट में आ गए हैं। जिसकी वजह से माल को भेजा नहीं जा रहा है। ऐसे में व्यापारियों के साथ सरकार को भी काफी नुकसान हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News