17 साल पहले हुई भविष्यवाणीः 'Corona virus से मचेगी चीन में तबाही, रोकने में नाकाम रहेगी दुनिया'

Monday, Jan 27, 2020 - 11:53 AM (IST)

बीजिंगः कोरोनावायरस से चीन में जहां 80 लोगों की मौत व 2500 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है वहीं पूरी दुनिया में अब तक इसके 2744 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 461 संक्रमित लोग बेहद गंभीर हालत में हैं। कोरोना वायरस को लेकर अब एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। एक चीनी वैज्ञानिक ने करीब 17 साल पहले भविष्यवाणी की थी कि कोरोनावाय फैलेगा व इतना ही नहीं, यह सार्स से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होगा। अब तक यह वायरस 14 देशों में फैल चुका है। नए मामले कनाडा, भारत, फ्रांस, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया में मिले हैं। 

चीन के वैज्ञानिक डॉ. गुआन ई ने ही SARS के इलाज और रोकथाम में मदद की थी। साल 2003 से ठीक पहले उन्होंने बता दिया था कि सार्स का हमला तो होगा ही. इसके कुछ सालों बाद कोरोनावायरस का भी हमला होगा। यह सार्स से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होगा। डॉ. गुआन ई ने कहा कि वुहान में जहां से कोरोनावायरस फैला है, वहीं उसकी रोकथाम करनी थी। अब यह अनियंत्रित हो चुका है। यह सार्स से 10 गुना ज्यादा जानलेवा है। हमें 2003 से ही इसे रोकने के लिए तैयारी करनी चाहिए थी। गुआन ई ने इस बार पर जोर देते हुए कहा कि चीन ने इसे रोकने का गोल्डेन चांस छोड़ दिया। चीन ही नहीं अब इसे रोकने में दुनिया को नाको चने चबाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि सार्स को लेकर मैं इतना डरा हुआ नहीं था, लेकिन इस बार मुझे बेहद डर लग रहा है क्योंकि कोरोनावायरस को नियंत्रित करना अभी बेहद मुश्किल है। डॉ. गुआन ई वुहान गए थे ताकि कोरोनावायरस को रोकने के लिए प्रयोग कर सकें। लेकिन उन्होंने बताया कि वुहान में हालात इतने ज्यादा खराब है कि उन्हें खुद ही शहर छोड़कर भागना पड़ा। डॉ. ई ने बताया कि पूरा वुहान शहर सन्नाटे में है।

ऐसा लगता है कि कर्फ्यू लगा हुआ है सार्स की रोकथाम करने में स्टेट की लेबोरेटरी ऑफ इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीजेस के वैज्ञानिक डॉ. गुआन ई ने बताया कि सार्स से पूरी दुनिया में 775 लोग मारे गए थे। यह करीब 8000 लोगों में फैला था लेकिन कोरोना वायरस कितनों में फैलेगा? कितनों की जान लेगा यह कह पाना अभी मुश्किल है। अब तक पूरी दुनिया में इसके 2744 मामले सामने आ चुके हैं।

Tanuja

Advertising