दिल्ली: 1 सितंबर से स्कूल जाएंगे 9 से 12वीं क्लास के बच्चे, जारी हुई गाईडलाइन

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 04:22 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 1 सितंबर से दिल्ली में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग केंद्रों को खोलने के लिए इजाज़त दे दी जाएगी। कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल 01 सितंबर से खुलेंगे जबकि कक्षा 6 से 8 के स्‍कूल 08 सितंबर से शुरू होंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की शुक्रवार को हुई बैठक में इस संबंध में फैसला किया गया है। 

एक्सपर्ट कमेटी ने दिल्ली सरकार को स्कूल खोले जाने का सुझाव दिया है। उनका कहना है कि सबसे पहले बड़े बच्चों के लिए कक्षाओं को खोला जाए फिर उसके बाद मिडिल और प्राइमरी कक्षाएं खोली जाएं। बताते चलें कि दिल्ली में स्कूल किस तरह खोले जाएं इसको लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया था। इसी कमेटी ने दिल्ली में कोरोना महामारी के हालातों को देखते हुए स्कूल खोलने पर अपनी सहमति दी है। 

PunjabKesari
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा थाकि उनकी सरकार स्कूलों को जल्द से जल्द फिर से खोलना चाहती है लेकिन विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कारकों का मूल्यांकन कर रही है। उन्‍होंने कहा था, "उन राज्यों का मिल-जुला अनुभव रहा है जिन्होंने स्कूलों को फिर से खोल दिया है। उनका कहना था कि हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और जल्‍द फैसला लेंगे।
PunjabKesari
दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का ब्यौरा
राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले कम होने के बाद यह फैसला किया गया है। संक्रमण की दूसरी लहर के कहर के दौरान शहर में ऑक्सीजन की कमी और अस्पतालों में बिस्तरों की कमी के कारण स्थिति काफी खराब हो गई थी। इस दौरान कई लोगों की जान भी गई थी। कोविड-19 के कारण पिछले साल लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण मार्च 2020 से ही दिल्ली में स्कूल बंद हैं। दिल्ली सरकार ने हाल ही में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलने की घोषण की थी तथा दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के छात्रों को प्रवेश से संबंधित कार्यों, व्यावहारिक गतिविधियों और परामर्श सत्रों के लिए स्कूल जाने की अनुमति दी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News