जम्मू जिले से ​हटाई गई धारा 144, आज खुलेंगे सभी स्कूल कॉलेज

Saturday, Aug 10, 2019 - 05:50 AM (IST)

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और आर्टिकल 370 हटने के बाद शुक्रवार को जम्मू जिले से धारा 144 हटा दी गई। जम्मू घाटी मे एमसी एरियाज से धारा 144 हटाई गई है। जम्मू,कठुआ और उधमपुर में कल से स्कूल भी खुलेंगे। वहीं सभी सरकारी कर्मचारियों को भी वापस दफ्तर आने को कहा गया है। बता दें कि पिछले पांच दिन से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मोबाइल फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल की सुविधा बंद है। सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं और धारा 144 लागू की गई है। हालांकि, आज जम्मू के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। आज शुक्रवार भी है और ऐसे में कश्मीर के कई हिस्सों में लोग नमाज के लिए बाहर निकलेंगे।

पहले नमाज के दौरान ऐसा कई बार हुआ है कि लोग पत्थरबाजी या भारत विरोधी नारे लगाते थे। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था लागू होने के बाद यह पहला शुक्रवार है, ऐसे में सभी की निगाहें इस पर भी हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस के DGP ने कहा कि फिलहाल राज्य में शांति है।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए नए कश्मीर की लकीर खींची और विकास-लोकतंत्र को लेकर कई संदेश दिए। उन्होंने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भी वो अधिकार मिलेंगे जो देश के अन्य राज्यों को मिलते हैं।

Seema Sharma

Advertising