कोरोना के चलते दिल्ली में 8वीं तक स्कूल बंद, सिर्फ 9वीं-12वीं के छात्रों को आने की अनुमति

Thursday, Apr 01, 2021 - 08:21 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में अगले आदेश तक नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 8वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल बुलाने पर रोक लगा दी है। शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में नोटिस जारी कर कहा हैकि अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए पढ़ाई डिजिटल मोड से कराई जाए।



इन छाक्षों को स्कूल आने की अनुमति
आदेश के मुताबिक अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी को ही स्कूल आने की अनुमति है। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क व इंटर्नल असेसमेंट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे। आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को किसी भी हालत में स्कूल नहीं बुलाया जाय। दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए यह आदेश दिए गए हैं। 


बृहस्पतिवार को हुई थी नए सत्र की शुरूआत
दिल्ली के स्कूलों में बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से नए सत्र की शुरुआत हुई लेकिन हाल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से विद्यार्थी घर में ही रहे जिससे परिसरों में न तो चहलकदमी दिखी और न ही नयी किताबों की खुशबू। पिछले साल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से महज कुछ दिन पहले स्कूलों को बंद किया गया था।


पिछले साल अप्रैल में नए सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू हुई थी और इस साल अप्रैल में भी वैसी ही स्थिति है। सभी सरकारी स्कूलों एवं कुछ निजी स्कूलों में औपचारिक रूप से बृहस्पतिवार को नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुई जबकि कुछ निजी स्कूलों की योजना पांच अप्रैल यानी सोमवार से कक्षाएं शुरू करने की है।

rajesh kumar

Advertising