भारत-पाक के स्कूली बच्चों ने दोनों देशों में इस तरह की दोस्ती पहल

Sunday, Jan 15, 2017 - 01:31 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ती कराने के मकसद से दोनों देशों के स्कूली बच्चों ने एेसी पेंटिंगें बनाई हैं जिनसे अमन की चाह जाहिर होती है। आगाज-ए-दोस्ती नाम के एक एनजीआे की आेर से 5वें भारत-पाक शांति कैलेंडर में इन पेंटिंगों का संकलन किया गया है।

 

सीमाओं के पार से की गई अभिव्यक्ति के जरिए लोगों को जोडऩे के मकसद से शुरू की गई संयुक्त भारत-पाक दोस्ती पहल के तहत आज इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में कैलेंडर जारी किया गया । भारत और पाकिस्तान के कई शांति कार्यकत्र्ताओं और जानेमाने बुद्धिजीवियों की आेर से लिखे गए संदेश के साथ स्कूली बच्चों की 12 पेंटिंगें हैं। इनमें दोनों देशों की छह-छह पेंटिंग है। 

 

आगाज-ए-दोस्ती के एक सदस्य ने कहा, ‘‘यह हर किसी को याद दिलाने में काफी मददगार होगा कि शांति ही समस्याआंे का एकमात्र समाधान है। यह कैलेंडर साझा सपनों और दोस्ती की उम्मीदों के बारे में है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘यह उम्मीदों को फिर से जगाने और सीमा पार की यात्रा के सपनों को रंगों से भरने वाले छात्रों की अभिव्यक्तियों एवं इच्छाओं के जरिए लोगों से लोगों के जुड़ाव को बढ़ाने की कवायद है।’’  


लेखक एवं सांसद शशि थरूर, मेजर जनरल (सेवानिवृत) अशोक मेहता, स्तंभकार सुधींद्र कुलकर्णी ने पाकिस्तानी कलाकार सलीमा हाशमी, प्रोफेसर मुबाशिर हसन और लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) मुहम्मद मसूद असलम ने कैलेंडर के लिए अपने संदेश साझा किए हैं। 

Advertising