जम्मू-कश्मीर मामले में दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगा SC (पढ़ें 13 अगस्त की खास खबरें)

Tuesday, Aug 13, 2019 - 05:13 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के बाद राज्य में कुछ प्रतिबंध लगाने और अन्य कड़े उपाय करने के केन्द्र के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की तीन सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष कांग्रेस कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला की याचिका सुनवाई के लिये सूचीबद्ध है। 

अयोध्या मामले पर आगे सुनवाई आज
राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय में हो रही महत्वपूर्ण सुनवाई आज पांचवें दिन में प्रवेश करेगी। अयोध्या में संपूर्ण विवादित भूमि 2.77 एकड़ पर दावा करने वाले राम लला विराजमान की ओर से आज आगे बहस शुरू की जायेगी। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ इस समय इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सितंबर, 2010 के फैसले के खिलाफ दायर अपीलों पर सुनवाई कर रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री आज राजस्थान से दाखिल करेंगे राज्यसभा का नामांकन
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र भरेंगे। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया, ‘‘पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है। वे आज यहां नामांकन के चार सैट दाखिल करेंगे।'' भाजपा के राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी के निधन से यह सीट खाली हुई है। सैनी का जून में निधन हो गया था।

आज उम्भा गांव में आदिवासियों से मुलाकात करेंगी प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उम्भा गांव का दौरा कर पिछले महीने नरसंहार में मारे गए आदिवासियों के परिवार वालों से मुलाकात करेंगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि प्रियंका गांधी आज उम्भा पहुंचेंगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रियंका के दौरे और उनकी सुरक्षा को लेकर प्रशासन तैयारियां कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस महासचिव पीड़ित परिवारों से मिलने के अलावा उम्भा में हो रहे विकास कार्यों के बारे में आदिवासी समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगी। 

बीसीसीआई की सीओए बैठक आज
बीसीसीआई के राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के दायरे में आने और बोर्ड के चुनावों पर आज यहां होने वाली प्रशासकों की समिति (सीओए) की बैठक में चर्चा होने की उम्मीद है। पिछले हफ्ते बीसीसीआई के नाडा के अंतर्गत आने पर सहमति जताने के बाद सीओए की यह पहली बैठक होगी।

Yaspal

Advertising