न्यायपालिका पर टिप्पणी को लेकर उपराष्ट्रपति, रीजिजू के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करेगा SC, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Monday, May 15, 2023 - 06:02 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उच्चतम न्यायालय न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम प्रणाली और न्यायपालिका के बारे में टिप्पणी को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के खिलाफ बॉम्बे लॉयर्स एसोसिएशन (बीएलए) की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को यहां विधायी प्रारूप तैयार करने पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन संवैधानिक और संसदीय अध्ययन संस्थान द्वारा लोकतंत्र के लिए संसदीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) के सहयोग से किया जा रहा है। 

गौतम नवलखा की याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय में सोमवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा की एक याचिका पर सुनवाई होने की संभावना है, जो एल्गार परिषद-माओवादी संपर्क मामले में नजरबंद हैं। नवलखा ने अपनी याचिका में न्यायालय से अनुरोध किया है कि उन्हें मुंबई स्थित एक पुस्तकालय से शहर में किसी अन्य स्थान पर भेजा जाए।

पायलट की जनसंघर्ष पदयात्रा का सोमवार को होगा समापन 
राजस्थान में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की भ्रष्टाचार के खिलाफ अजमेर से जयपुर तक की जनसंघर्ष पद यात्रा के चौथे दिन भी जनसैलाब उमड़ पड़ा। जनसंघर्ष पद यात्रा रविवार शाम जयपुर के पास महापुरा पहुंच गई। यात्रा पांचवें दिन सोमवार को भाकरोटा पहुंचेगी जहां पूर्वाह्न ग्यारह बजे पायलट की सभा होगी और यात्रा समाप्त हो जाएगी। 

आईओए का फैसला न्याय के लिए हमारी लड़ाई में पहला कदम: प्रदर्शनकारी पहलवान 
विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने रविवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की सभी गतिविधियों की जिम्मेदारी लेने के भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के फैसले को डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपनी लड़ाई का पहला कदम करार दिया। बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट सहित देश के शीर्ष पहलवान पिछले 22 दिनों से जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

कर्नाटक में आए निर्णायक फैसले को पचा नहीं पा रही बीजेपी, जयराम बोले- ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही भाजपा 
कांग्रेस ने रविवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कर्नाटक में उसके खिलाफ आए निर्णायक फैसले को पचा नहीं पा रही है और वह ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है। कांग्रेस ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में पूर्ण बहुमत हासिल कर जबरदस्त वापसी की। कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कर्नाटक में समाज के सभी वर्गों से कांग्रेस के पक्ष में निर्णायक फैसले को भाजपा हजम नहीं कर पा रही है और भाजपा की नफरत फैलाने की ‘ऑनलाइन फैक्टरी' झूठ पर झूठ फैलाने के लिए ‘दिन-रात' लगी हुई है।'' 

'देशभक्त' होने की सजा मिल रही...आर्यन खान केस से जुड़े समीर वानखेड़े ने CBI रेड पर कहा
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने एक क्रूज पोत से प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किए जाने के मामले में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को नहीं फंसाने के लिए 25 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (NCB) के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इसी बीच समीर वानखेड़े ने शनिवार को कहा कि उन्हें ‘देशभक्त’ होने की सजा मिल रही है।

आज दिल्ली आ सकते हैं सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नए सीएम को चुनने की कवायद में जुट गई है। रविवार को बेंगलुरु में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया है कि विधायक दल के नेता का चयन राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे। अब खरगे कर्नाटक के अलगे मुख्यमंत्री का  फैसला करेंगे। मुख्यमंत्री पद के दोनों दावेदारों सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार के सोमवार को दिल्ली आने की संभावना जताई जा रही है।

Pardeep

Advertising