आचार संहिता पर सुप्रीम कोर्ट का EC को आदेश, 6 मई तक मोदी-शाह पर करें फैसला

Thursday, May 02, 2019 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्लीः आचार संहिता उल्लंघन मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिए है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आचार संहिता के कथित उल्लंघन की नौ शिकायतों पर 6 मई तक अपना फैसला करे। कोर्ट ने कहा कि पीएम मोदी और शाह के खिलाफ आचार संहिता को लेकर कांग्रेस ने 11 शिकायतें दर्ज करवाई थीं जिसमें से दो पर फैसला आ चुका है और बाकि नौ पर अभी बाकि है।

कोर्ट ने कहा कि आयोग 6 मई तक इन बाकि शिकायतों पर भी फैसला करे। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि वह चुनाव आयोग को निर्देश दे कि 24 घंटे के अंदर पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ शिकायतों पर फैसला करे।

सुष्मिता देव की तरफ से कोर्ट में पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आयोग ने 31 दिनों में दो शिकायतों का निपटारा किया है। अगर इसी रफ्तार से कार्रवाई हुई तो बाकि शिकायतों पर निर्णय आने में 250 से ज्यादा दिनों तक का समय लगेगा। सिंघवी ने कहा कि आयोग ने जिन दो शिकायतों का निपटारा किया उनकी वजह सही नहीं बताई गई।

Seema Sharma

Advertising