किसान आंदोलन पर SC ने जताई चिंता, कहा-सभी अर्जियों पर एकसाथ 11 जनवरी को होगी सुनवाई

Wednesday, Jan 06, 2021 - 01:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर से किसान आंदोलन पर चिंता जताई है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसान आंदोलन और कृषि कानून की सभी अर्जियों पर एकसाथ 11 जनवरी को सुनवाई होगी। बुधवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी हालातों में सुधार नहीं हुआ है। वहीं सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल के.के वेणुगोपाल और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि अभी सरकार और किसानों के बीच बातचीत हो रही है, इसलिए कोर्ट को सुनवाई नहीं करनी चाहिए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम भी यही चाहते हैं कि आपसी बातचीत से ही समाधान निकले।

चीफ जस्टिस एस. ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि किसानों के प्रदर्शन के संबंध में जमीनी स्तर पर कोई सुधार नहीं आया है। वहीं केंद्र ने कोर्ट से कहा था कि सरकार और किसानों के बीच इस मुद्दे पर ‘‘सकारात्मक बातचीत'' जारी है। अटॉर्नी जनवरी के. के. वेणुगोपाल ने कहा कि निकट भविष्य में दोनों पक्षों में सहमति बनने की अच्छी संभावना है और नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर केन्द्र के प्रतिक्रिया दायर करने से किसानों और सरकार के बीच बातचीत में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

पीठ ने कहा कि हम स्थिति को समझते हैं और बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं। हम मामले की सुनवाई को सोमवार 11 जनवरी तक स्थगित कर सकते हैं, अगर आप चल रही बातचीत के संबंध में लिखित में दें। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कृषि कानूनों के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

 

Seema Sharma

Advertising