आचार संहिता उल्लंघन: मोदी-शाह को क्लीन चिट पर SC ने कांग्रेस नेता से EC के ऑर्डर का रिकॉर्ड मांगा

Monday, May 06, 2019 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव से सोमवार को कहा कि वह आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को क्लीन चिट देने संबंधी निर्वाचन आयोग के आदेशों को रिकॉर्ड पर लाएं। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने इसके साथ ही सुष्मिता देव की याचिका 8 मई के लिए सूचीबद्ध कर दी। देव असम की सिलचर लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद हैं।

देव की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने अपने चुनाव प्रचार में सशस्त्र बलों का इस्तेमाल करने के आरोपी प्रधानमंत्री और शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने के संबंध में कांग्रेस पार्टी की शिकायतों को खारिज करके तर्करहित आदेश दिया। पीठ ने सांसद से कहा कि वह दोनों भाजपा नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने की शिकायतों पर आयोग के आदेशों को रिकॉर्ड पर लाकर एक अतिरिक्त शपथ पत्र दायर करें।

देव ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि भाजपा नेताओं के खिलाफ आयोग की निष्क्रियता भेदभाव का संकेत है। उन्होंने आयोग के आदेश को ‘‘मनमाना एवं अस्वीकार्य'' करार दिया और इसे चुनावी प्रक्रिया की प्रमाणिकता के लिए विनाशकारी बताया है।

Seema Sharma

Advertising