कोरोना के कारण बच्चों का साल नहीं कर सकते बर्बाद, सितंबर में होंगी JEE-NEET की परीक्षा:SC

Monday, Aug 17, 2020 - 01:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (NEET) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE) को स्थगित करने की मांग वाली याचिका को सोमवार को खारिज कर दिया है। यानी कि अब JEE और NEET की परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है। दोनों परीक्षाएं सितंबर में अपने-अपने तय शेड्यूल के हिसाब से सितंबर में ही होंगी। याचिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सिंतबर में प्रस्तावित जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं को टालने की मांग की गई थी।

जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की खंडपीठ ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि कोरोना के कारण देश में सब कुछ रोका नहीं जा सकता। जस्टिस मिश्रा ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? (बच्चों का) एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए?'' खंडपीठ ने कहा कि उसने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों को रिकॉर्ड में लिया है कि जेईई और नीट परीक्षाएं पर्याप्त सावधानियों के साथ आयोजित की जाएंगी।

जेईई परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी तो वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बता दें कि 11 राज्यों के 11 छात्रों ने देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की 3 जुलाई के नोटिस रद्द करने का अनुरोध किया गया था। इन नोटिस के माध्यम से ही एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य, अप्रैल, 2020 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) सितंबर में कराने का निर्णय लिया है।

Seema Sharma

Advertising