भारत-पाक में तनाव के बीच ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा 'Say No To War', दोनों देशों के लोग कर रहे ट्वीट

Thursday, Feb 28, 2019 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच दोनों देशों की तरफ से हुए हवाई हमलों के बाद से तनाव का माहौल है। भारतीय सेनाएं अलर्ट पर हैं और देश के सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है तो वहीं पाकिस्तान ने अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं और सीमांत इलाकों में अलर्ट जारी किया है। भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच ट्विटर पर 'Say No To War', #PeaceNotWar और #WingCommandarAbhinandan हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। 'Say No To War' हैशटेग ट्रेंडिंग में न सिर्फ भारत के बल्कि पाकिस्तान के लोग भी ट्वीट कर रहे हैं और दोनों देशों के बीच शांत बहाली के संदेश सांझा किए जा रहे हैं। ट्विटर पर लोग हाथों में भारतीय और पाकिस्तानी झंडा लिए एक-दूसरे के गले मिलते बच्चों की तस्वीरें साझा कर रहे हैं, साथ में लिख रहे हैं कि 'युद्ध में कोई गौरव नहीं', दोनों देशों के बीच अमन-शांति बहाल होनी चाहिए।

ट्वीट में कहा जा रहा है कि युद्ध से सिर्फ जवान मरते हैं और इससे उनके परिवार वाले ही दुखी और परेशान होते हैं किसी राजनेता और युद्ध की मांग करने वालों का कुछ नहीं जाता। लोग तो बस घरों में बैठ कर टीवी और सोशल मीडिया पर लड़ाई की पोस्टे ही डालेंगे। वहीं #WingCommandarAbhinandan हैशटेग में पाकिस्तान की हिरासत में कैद भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को वापस लाने की मांग की जा रही है। 'Say No To War' हैशटैग के साथ एक यूजर ने लिखा, 'मैं एक पाकिस्तानी हूं, हम जानते हैं कि युद्ध क्या है। मैं विंग कमांडर को हीरो मानता हूं, क्योंकि यह उनकी गलती नहीं है। वह बहादुरी के साथ अपने देश की सेवा कर रहे हैं, उन्हें जल्द घर भेजा जाए इंशाअल्लाह।

एक अन्य यूजर ने लिखा भारत-पाकिस्तान दोनों ही देशों के लोग युद्ध नहीं चाहते हैं लेकिन पाकिस्तान को भी आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठाने चाहिए। कुछ पाकिस्तानी यूजर्स ने पायलट अभिनंदन की चाय पीते हुए की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि हम मिलकर रहना चाहते हैं न कि युद्ध। एक यूजर ने लिखा, 'एक पाकिस्तानी नागरिक के रूप में मैं सरकार से 'बंदी' भारतीय पायलट के साथ अच्छा व्यवहार करने और शांति के पैगाम के रूप में उन्हें जल्द से जल्द वापस भेजने का अनुरोध करता हूं।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर मंगलवार को भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इसी बीच बुधवार को पाकिस्तान ने भारत के जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में हवाई घुसपैठ की। पाकिस्तानी हमले की जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना का एक पायलट अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया।

Seema Sharma

Advertising