सऊदी-भारत की खुफिया एजेंसियों के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता, खौफ में पाकिस्‍तान

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 03:37 PM (IST)

दुबई: सऊदी अरब  हमेशा मुश्किल में फंसे पाकिस्‍तान की मदद करता आया है। लेकिन सऊदी और भारत के बीच हुई एक डील ने पाकिस्तान को खौफ में डाल दिया है। यह डील पाक के लिए मुसीबत बन सकती है। भारत की इंटेलीजेंस एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और सऊदी के बीच एक एतिहासिक समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद RAW को आतंकवाद पर नकेल कसने में बड़ी मदद मिलेगी। इसे एक महत्‍वूपर्ण घटनाक्रम करार दिया जा रहा है। कुछ ही दिनों पहले इस समझौते को सऊदी कैबिनेट की मंजूरी मिली है। इस समझौते के बाद सऊदी अरब आतंकवाद की लड़ाई में खाड़ी देशों में भारत का सबसे बड़ा साथी बन जाएगा।

 

सऊदी अरब की कैबिनेट की तरफ से जो मंजूरी दी गई है, उससे जुड़ा एक आधिकारिक बयान भी जारी हुआ है। इस बयान के मुताबिक सऊदी सुरक्षा एजेंसी, रॉ के साथ मिलकर आतंकवादी घटनाओं और आतंकवाद को मिलने वाली आर्थिक दम पर लगाम कसने की दिशा में काम करेगी। सऊदी गजट की तरफ से इस पूरे समझौते के बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दी गई है। इस गजट के मुताबिक देश की कैबिनेट जिसकी अध्‍यक्षता किंग सलमान ने की थी, उसमें ही इस समझौते को मंजूरी मिली है। यह मीटिंग अल सलाम पैलेस में पिछले दिनों हुई थी। गजट की रिपोर्ट के मुताबिक, 'अल-सलाम पैलेस में किंग सलमान की अध्यक्षता में सऊदी कैबिनेट ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए देश की मुख्‍य सुरक्षा एजेंसी और भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के बीचअपराध और इसका वित्तपोषण रोकने से जुड़े सहयोग समझौते को मंजूरी दी।'

 

पिछले ही दिनों भारत के नए राजदूत सुहेल एजाज खान ने सऊदी अरब के गृह मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सऊद बिन नायेफ बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात की थी। इस मीटिंग के बाद ही सऊदी अरब का यह बड़ा फैसला आया है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि स्वागत समारोह के दौरान आम हित के कई मुद्दों पर चर्चा की गई। इसी मुलाकात के बाद सऊदी अरब ने शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की तरफ पहला कदम बढ़ाया है। फिलहाल इस समझौते को लेकर पाकिस्‍तान ने चुप्पी साधी हुई है  जबकि विशेषज्ञ सऊदी और भारत के बीच इस समझौते को एतिहासिक करार दे रहे हैं। 

 

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच कई मसले हैं। मगर इनसे अलग भारत हमेशा कश्‍मीर में आतंकवाद के लिए पाकिस्‍तान को दोषी करार देता है। देश में मौजूद आतंकी संगठनों पर हमेशा भारत का सख्‍त रुख रहता है। पाकिस्‍तान के रक्षा विशेषज्ञ मान रहे हैं कि ऐसे में भारत और सऊदी अरब के बीच हुई यह डील काफी महत्‍वपूर्ण है। भारत हमेशा कहता आया है सऊदी अरब में पाकिस्‍तान के कई आतंकी मौजूद हैं। ऐसे में यह डील वाकई पाकिस्‍तान के लिए बड़ा झटका है। वो यह भी मानते हैं। इसका मतलब यही हुआ के भारत और सऊदी अरब अब आतंकवाद के मामले में ए‍क ही दिशा में सोच रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News