सऊदी अरब ने होटल Jobs को लेकर लिया बड़ा फैसला, भारतीयों को लगा झटका

Tuesday, Jul 30, 2019 - 12:12 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब ने अपने नए फैसले से भारतीयों को बड़ा झटका दिया है । देश में अपने नागरिकों की बढ़ती बेरोजगारी दर को देखते हुए होटल के क्षेत्र में विदेशी लोगों को नौकरी नहीं देने का फैसला लिया है। सऊदी के इस फैसले से भारत पर भी असर पड़ेगा क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय यहां इस क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं।

 

सऊदी सरकार ने इस फैसले को साल के अंत से लागू करने की बात कही है। सऊदी के श्रम मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, यह फैसला तीन स्टार या इससे अधिक स्टार वाले होटलों व रिसॉर्ट्स और चार स्टार व इससे अधिक वाले होटल अपार्टमेंट्स पर लागू होगा। यहां रिसेप्शन से लेकर मैनेजमेंट तक के पदों में सऊदी नागरिकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि ड्राइवरों, सिक्युरिटी गार्ड और कुली के तौर पर विदेशी लोगों को नौकरियों के अवसर मिलते रहेंगे।

 

इसके अलावा रेस्तरां होस्ट और हेल्थ क्लब सुपरवाइजर जैसी नौकरियां भी सऊदी के लोगों के लिए ही होंगी। बता दें कि पिछले साल सऊदी में बेरोजगारी का स्तर 13 फीसदी तक पहुंच गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। इस क्षेत्र में भारतीय मूल के लोगों की भी बड़ी संख्या है। ऐसे में सऊदी का यह फैसला भारतीय लोगों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

 

Tanuja

Advertising