सऊदी अरब ने भारत को ट्रैवल बैन से दी बड़ी राहत, भारतीय छात्रों और टीचर्स को होगा फायदा

Saturday, Oct 09, 2021 - 01:42 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब ने यात्रा प्रतिबंधों का सामना करने वाले देशों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है । इन देशों में भारत भी शामिल है जहां के शिक्षा कर्मचारियों को अब सऊदी अरब में सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सऊदी अरब ने  ट्रैवल बैन में राहत देते हुए एजुकेशन स्टाफ के सीधे प्रवेश की घोषणा कर दी है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने  बताया कि अब कुछ विशेष श्रेणी के नागरिकों को 14 दिन किसी तीसरे देश में नहीं बिताने होंगे।

 

सऊदी अरब ने यात्रा प्रतिबंधों का सामना करने वाले देशों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है । इन देशों में भारत भी शामिल है जहां के शिक्षा कर्मचारियों को अब सऊदी अरब में सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सऊदी अरब ने  ट्रैवल बैन में राहत देते हुए एजुकेशन स्टाफ के सीधे प्रवेश की घोषणा कर दी है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने  बताया कि अब कुछ विशेष श्रेणी के नागरिकों को 14 दिन किसी तीसरे देश में नहीं बिताने होंगे।

 

सरकार के नियमों में जिन श्रेणियों को प्रवेश की अनुमति दी गई है, उनमें यूनिवर्सिटी, कॉलेज और इंस्टीट्यूट में कार्यरत फैकल्टी मेम्बर्स सबसे प्रमुख हैं। इसके अलावा सामान्य शिक्षा से जुड़े टीचर्स, टेक्निकल एंड वोकेश्नल ट्रेनिंग कॉर्पोरेशन (TVTC) और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के ट्रेनिंग स्टाफ और स्कॉलरशिप छात्रों को भी प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इन लोगों को किसी देश से उड़ान भरने और सऊदी अरब में प्रवेश के बीच किसी तीसरे देश में 14 दिन बिताना अनिवार्य नहीं होगा।

 

मंत्रालय के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों ने सऊदी अरब में वैक्सीन की एक भी खुराक प्राप्त नहीं की है उन्हें देश में प्रवेश के बाद इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटीन में रहना होगा। क्वारंटीन अवधि के दौरान उन्हें वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा। जिस किसी ने भी वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है उसे इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटीन से छूट मिलेगी। मंत्रालय ने सभी से सुरक्षा मानकों और प्रोटोकॉल्स का पालन करने और स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति लापरवाही न बरतने के लिए कहा है।

 

फिलहाल सऊदी अरब की ओर से ट्रैवल बैन का सामना करने वाले देशों में भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मिस्र, तुर्की, ब्राजील, इथियोपिया, वियतनाम, अफगानिस्तान और लेबनान शामिल हैं। 24 अगस्त को सऊदी अरब ने ट्रैवल बैन लिस्ट में शामिल देशों से वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके प्रवासियों के सीधे प्रवेश की घोषणा की थी। यह नियम सिर्फ उन प्रवासियों के लिए है जिनके पास एक वैध रेजीडेंसी परमिट है। साथ ही सऊदी अरब से कोविड-19 के टीके की दो खुराक लेने के बाद किंगडम को एग्जिट और रीएंट्री वीजा के साथ छोड़ दिया था।

 

Tanuja

Advertising