गूगल में ढूंढ निकाली गलती, मिला प्रोत्साहन ईनाम व रैंक

Wednesday, Dec 26, 2018 - 06:01 PM (IST)

 

 इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया भर के लिए जानकारी के सबसे ज्यादा भरोसमंद व इस्तेमाल होने वाले सर्च इंजन गूगल में गलती निकाल एक युवक बडे ईनाम का हकदार बन गया। गूगल ने भी अपनी स्वीकार कर ली है। गूगल में गलती निकालकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है साइबर एक्सपर्ट सत्यम रस्तोगी (24) ने । गूगल की सिक्योरिटी टीम ने गलती निकालने पर उन्हें बतौर इनाम 500 डॉलर की प्रोत्साहन राशि दी है।

जानकारी के लिए बता दे सत्यम देहरादून की बेमको साइबर सिक्योरिटी में वेब एप्लीकेशन सिक्योरिटी रिसर्च और हैकर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने दावा किया है कि 20 दिसंबर को गूगल की साइट पर उन्होंने फेमबीट में सीएसआरएफ नाम का बग ढूंढ निकाला। उन्होंने तुरंत गूगल के सिक्योरिटी टीम को बग मिलने संबंधी मेल भेजा। थोड़ी देर बाद ही गूगल ने भी गलती की पुष्टि की। गलती ढूंढने पर गूगल ने उन्हें 500 डॉलर प्रोत्साहन राशि देने का मेल किया।

गूगल की सिक्योरिटी टीम ने सत्यम को वलनरेबिलिटी प्रोग्राम के तहत हॉल ऑफ फेम में 541वीं रैंक भी प्रदान की। साइबर एक्सपर्ट सत्यम कि माने तो शिकागो में 2019 में गूगल की होने वाली वार्षिक कांफ्रेंस में उन्हें आमंत्रित किया गया है। सत्यम ने पिछले साल एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की वेबसाइट में भी बग ढूंढे थे तब भी उन्हें काफी प्रोत्साहन मिला था।

Tanuja

Advertising