कम्युनिटी स्प्रेड पर सत्येंद्र जैन ने कही बड़ी बात, बोले- दिल्ली में तेजी से फैल रहा कोरोना

Monday, Jun 15, 2020 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण बहुच तेजी से फैलने लगा है। यहां अब 24 घंटों में कोरोना के 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बार कम्युनिटी स्प्रैड को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि लोग तकनीकी बातों में न जाएं। दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इस प्रकार का संक्रमण बड़े शहरों में तेजी से फैलता है। 

इससे पहले भी उन्होंने दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड की बात की थी। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेडी की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन हम इस बात को तभी कह सकते हैं जब केंद्र सरकार इस बात का ऐलान करे। 

जैन ने कहा था कि कम्युनिटी स्प्रेड की शुरुआत तब मानी जाति है जब संक्रमित होने वाला व्यक्ति कैसे संक्रमित हो गया इस बात की जानकारी न मिले। दिल्ली में आधे से ज्यादा संक्रमण के मामले ऐसे हैं जिमने संक्रमण होने के कारण का पता नहीं चल रहा है। ऐसे में ये कह सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है, लेकिन इस बात को पहले केंद्र सरकार को स्वीकरा करना होगा। तभी दिल्ली सरकार भी ये बात कह सकती है। 

 

दिल्ली में बढ़ेगी टेस्टिंग- जैन
वहीं रविवार को गृहमंत्री अमित शाह और सीएम केजरीवाल की मीटिंग को उन्होंने सकारात्मक बताया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली और केंद्र सरकार अब कोरोना के खिलाफ मिलकर काम करने जा रहे हैं। केंद्र सरकार दिल्ली में टेस्टिंग सुविधा बढ़ाने में सहयोग देगी, जिससे दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग रेट बढ़ेगा। इसके साथ ही उपचार के लिए बेड्स बढाने में भी केंद्र का सहयोग मिल रहा है जिसके चलते अब अस्पतालों पर दबाव नहीं पड़ेगा। 

 

अस्पतालों में होगा केवल गंभीर मरीजों का इलाज
दिल्ली के अस्पतालों में गंभीर मरीजों का इलाज किया जाएगा। बाकी कम लक्षण वाले और जिनकी हालत स्थिर होगी उनका इलाज अन्य स्थानों पर किया जाएगा। दिल्ली सरकार अब होटल, बैक्वेट हॉल और रेलवे कोच को आइसोलेशन सेंटर में बदलने जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को 500 रेलवे कोच देने का फैसला लिया है।

Murari Sharan

Advertising