अनुच्छेद 370 से बैखलाए पाक की नई साजिश आई सामने, सैटेलाइट तस्वीरों ने खोला राज

Sunday, Aug 11, 2019 - 01:55 PM (IST)

इस्लामाबादः भारत के अनुच्छेद 370 को खत्म करने का फैसले से बौखलाए पाकिस्तान द्वारा भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेनों और बस सेवा के अलावा व्यापार बंद कर दिया है और कूटनीतिक रिश्ते घटा दिए हैं। भारत पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान अब नई साजिश रच रहा है। इसका खुलासा सैटेलाइट से हुआ है। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि उसने कराची, ओरमारा और ग्वादर नौसैनिक बंदरगाहों को खाली करवा दिया है।

पाकिस्तान ने अपने तीनों प्रमुख नौसेनिक बंदरगाहों को खाली करवा लिया हो। जानकार इसे किसी गड़बड़ी से जोड़कर देख रहे हैं। सैटेलाइट तस्वीरें ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस से भेजी गई हैं। जिन्हें @detresfa नाम के यूजर ने अपने अकाउंट से साझा किया है। तस्वीर के अनुसार ओरमारा बंदरगाह में मौजूद जिन्ना नेवी बेस और ग्वादर बंदरगाह पूरी तरह से खाली करवा दिए गए हैं। कराची के नौसेनिक डॉक पर केवल तीन जहाज खड़े हैं। जबकि अनुच्छेद 370 हटने से पहले की सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रहा था कि यहां पर बड़ी संख्या में जहाज खड़े थे।

चार अगस्त की एक सैटेलाइट तस्वीर में रावलपिंडी के चाकलाला का नूर खान वायुसेना बेस कैंप पूरी तरह से खाली दिख रहा है। वहीं 19 जून को ली गई यहां की तस्वीर में सबकुछ सामान्य दिखाई दे रहा है। पांच अगस्त के बाद से पाक अधिकृत कश्मीर में वीआईपी उड़ानों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। बीते पिछले चार दिनों में यहां चार फ्लाइट्स आ चुकी हैं। एक सैटेलाइट तस्वीर में एक वीवीआईपी गल्फस्ट्रीम विमान पीओके की तरफ नजर आ रहा है।

Tanuja

Advertising