PAK जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, लाहौर जेल में बंद भाई को भारत लाने के लड़ी थी लड़ाई

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 08:53 AM (IST)

नेेशनल डेस्क: जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया। बताया जा रहा है कि 60 साल की दलबीर कौर का निधन कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) से हुआ। दलबीर कौर ने ही अपने भाई सरबजीत सिंह को पाकिस्तान से भारत वापस लाने के लिए मुहिम छेड़ी थी और दिन-रात एक कर दिए थे। दलबीर कौर अपने भाई सरबजीत सिंह से मिलने पाकिस्तान भी गई थीं। जानकारी के मुताबिक, दलबीर कौर का अंतिम संस्कार रविवार पंजाब के भिखीविंड में किया जाएगा।

 

लाहौर जेल में हुई थी सरबजीत की मौत
सरबजीत को पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकवाद एवं जासूसी के लिए दोषी ठहराया था और 1991 में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि सरकार ने 2008 में सरबजीत को फांसी देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी, इसके बाद अप्रैल 2013 में लाहौर में कैदियों के हमले के बाद सरबजीत की मौत हो गई थी।

 

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर दिसंबर 2016 में भाजपा में शामिल हुई थीं। बता दें कि सरबजीत सिंह के जीवन पर बॉलीवुड में एक फिल्म बनी थी। इस फिल्म में सरबजीत सिंह का किरदार रणदीप हुड्डा ने निभाया था जबकि उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार एश्वर्या राय ने प्ले किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News