संत रविदास मंदिर मामला: कोर्ट के आदेश में बदलाव करने की मांग पर SC में सुनवाई आज

Monday, Nov 25, 2019 - 05:50 AM (IST)

नई दिल्ली: संत रविदास मंदिर मामले में कोर्ट के आदेश में बदलाव करने की मांग वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। दरअसल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर और प्रदीन जैन ने अर्जी दायर कर कहा है कि 21 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया था उसमें बदलाव किया जाए। मंदिर स्थल पर एक स्थाई मंदिर बनाने का आदेश दिया जाए न कि लकड़ी से बना केबिन.और मंदिर के पास के तलाब को मंदिर परिसर में शामिल किया जाए।

दरअसल, रविदास मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 400 वर्ग मीटर जमीन देने का प्रस्ताव दिया था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था और जिस जगह मंदिर गिराया गया था उसी जगह मंदिर निर्माण की इजाजत दे दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि वह छह हफ्ते में मंदिर निर्माण आदि को देखने के लिए कमिटी का गठन करे।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने समाधान के संकेत देते हुए याचिकाकर्ताओं कांग्रेसी नेता अशोक तंवर और प्रदीप जैन से मामले में समाधान लेकर आने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तुगलकाबाद स्थित संत रविदास मंदिर को गिरा दिया गया था। इसके बाद दिल्ली और आसपास के कई जिलों में जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन हुए थे और फिर सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में याचिका दायर की गई थी।

Pardeep

Advertising