‘शेर के गले में घड़ी...पंजे में कमल, संजय राउत ने कार्टून शेयर कर लिखा- बुरा न मानो दिवाली है

Friday, Oct 25, 2019 - 02:49 PM (IST)

महाराष्ट्रः महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना की जोड़ी ने एक बार फिर सत्ता में वापसी की है लेकिन दोनों के बीच अभी थोड़ी तल्खी दिख रही है। दरअसल चुनावी नतीजों के बाद दोनों पार्टियों में ’50-50’ फॉर्मूले को लेकर मंथन चल रहा है और शिवसेना सीएम पद की मांग कर रही है। इसी बीच शिवसेना के संजय राउत ने शुक्रवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक कार्टून शेयर किया है जो काफी चर्चा में है। राउत ने जो कार्टून शेयर किया उसमें एक शेर दिखाया गया है जिसके पंजे में कमल का फूल। इस कार्टून की खास बात है कि शेर के गले में एक घड़ी है।

इस कार्टून के साथ राउत ने कैप्शन लिखा- ‘शानदार व्यंग्य वाला चित्र, बुरा न मानो दिवाली है’। अगर कार्टून पर थोड़ा गौर किया जाए तो इसमें जो शेर है वो शिवसेना का लोगो है और कमल भाजपा का चिन्ह है। शेर के गले में जो घड़ी है वो NCP का चुनाव चिन्ह है। शिवसेना ने इस कार्टून के जरिए जो मैसेज देने की कोशिश की है वो यह कि शिवसेना के पास राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP) का समर्थन है और उसके हाथ में कमल का फूल है। यानि भाजपा से बात न बनी तो NCP का साथ भी उनके पास है।

बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं और बहुमत के लिए 145 का आंकड़ा चाहिए। भाजपा औप शिवसेना के पास बहुमत है दोनों मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बना रहे हैं। अगर शिवसेना भाजपा से समर्थन वापिस लेती है और NCP के साथ जाती है तो सीटों का गणित कुछ इस तरह से होगा।

 

बहुमत के लिए : 145

  • शिवसेना+भाजपा: 105+56= 161
  • शिवसेना+NCP: 56+54= 110
  • भाजपा+ NCP: 105+54= 159
  • कांग्रेस+NCP: 44+54= 98
  • कांग्रेस+NCP+शिवसेना: 44+54+56 = 154

 

हालांकि शिवसेना ने गुरुवार को कहा था कि वो कांग्रेस और NCP को समर्थन नहीं करेगा लेकिन आज के राउत के कार्टून के बाद कयास लगने शुरू हो गए हैं।

Seema Sharma

Advertising