हिंदुस्तान में Article 370 की कोई जगह नहीं, इसे लागू करवाने पाक चले जाएं फारूक अब्दुल्ला: राउत

Saturday, Nov 07, 2020 - 03:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला एक बार फिर अनुछेद 370 को लेकर शिवसेना के निशाने पर आ गए हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने अब्दुल्ला को पाकिस्तान जाने की नसी​हत देते हुए कहा कि वे वहां जाकर अनुछेद 370 लगवा सकते हैं। इसके साथ ही राउत ने कहा कि हिंदुस्तान में अनुछेद 370 और धारा 35ए के लिए कोई जगह नहीं है। 

 

अब्दुल्ला ने भाजपा पर बोला हमला 
दरअसल जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के एक साल से भी ज्यादा समय बाद जम्मू में अपनी पहली राजनीतिक रैली में अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि पूर्ववर्ती राज्य के लोगों का संवैधानिक अधिकार बहाल होने तक वह नहीं मरेंगे। उन्होंने इस दौरान भाजपा को उनके सवालों का जवाब देने की चुनौती दी और भगवा दल पर ‘‘देश को गुमराह करने'' और जम्मू कश्मीर के साथ साथ लद्दाख के लोगों से ‘‘झूठे वादे'' करने के आरोप लगाए। 

 

हम अपने अधिकारों और पहचान के लिए लड़ेंगे: अब्दुल्ला
अब्दुल्ला ने कहा कि अपने लोगों के अधिकार वापस लेने तक मैं नहीं मरूंगा ...मैं यहां लोगों का काम करने के लिए हूं, और जिस दिन मेरा काम खत्म हो जाएगा, मैं इस जहां से चला जाऊंगा। उन्होंने कहा था कि हम अपने अधिकारों और पहचान के लिए लड़ेंगे और पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही उन्होंने पूछा कि हमारी गलती क्या थी।

 

जम्मू में राजनीतिक तूफान जारी 
बता दें कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद से जम्मू में अब्दुल्ला (84) की यह पहली राजनीतिक बैठक थी। अब्दुल्ला ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि जम्मू, लद्दाख और कश्मीर को एक दूसरे से अलग कर दिया जाएगा। हालात के कारण हम पीएजीडी के गठन के समय इन क्षेत्रों के लोगों को शामिल नहीं कर पाए और अब यहां आए हैं । उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370, अनुच्छेद 35 ए को फिर से बहाल करने तथा ‘‘काले कानूनों'' को समाप्त करने के लिए दलों ने हाथ मिलाए हैं। 

vasudha

Advertising