ऑफ द रिकार्ड: कोठारी की नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति की हरी झंडी का इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 09:19 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को 2 सप्ताह पहले देश के मुख्य सतर्कता आयुक्त के पद के लिए चयनित किया गया था। यह नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हाई पावर्ड   कमेटी (एच.पी.सी.) की ओर से एक लम्बी बैठक के बाद की गई थी। कोठारी का नाम पैनल में शामिल विचाराधीन नामों में नहीं था। उनका नाम प्रधानमंत्री द्वारा सुझाया गया जब इस पद के लिए राजीव कुमार के नाम पर गतिरोध पैदा हो रहा था। 

PunjabKesari


लेकिन केन्द्र ने अभी तक उनकी नियुक्ति के लिए आधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी नहीं की है। संजय कोठारी के चयन के एक दिन बाद 19 फरवरी को कांग्रेस ने यह कहते हुए इस नियुक्ति को रद्द करने की मांग की कि इसमें कथित तौर पर निर्धारित प्रक्रिया का उल्लंघन हुआ है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस देरी का कोई विशेष अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह देरी कोठारी की जगह नए व्यक्ति की नियुक्ति की प्रक्रिया के कारण हो रही है न कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा उठाई गई आपत्तियों के कारण जोकि एच.पी.सी. के मैम्बर भी हैं। 

PunjabKesari


जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति यह चाहते थे कि संजय कोठारी के उत्तराधिकारी को शीघ्र राष्ट्रपति भवन भेजा जाए क्योंकि वहां पर काम का काफी बोझ है। दूसरे, कोठारी हरियाणा काडर से संबंधित एक निपुण नौकरशाह होने के कारण काफी मेहनती व्यक्ति थे। राष्ट्रपति भवन को शीघ्र ही नया सचिव मिलेगा। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि नियुक्तियों पर सरकार कोई पुनॢवचार नहीं कर रही है, यह देरी संभवत: अधीर रंजन चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे गए एक पत्र में उठाई गई नई आपत्तियों के कारण भी हो सकती है जिसमें उन्होंने सी.वी.सी. डैजिग्नेट के खिलाफ हितों के टकराव का मामला उठाया है। ऐसा माना जा रहा है कि चौधरी ने इस बात को उठाया है कि भारत के माननीय राष्ट्रपति के सचिव ने स्वयं को सी.वी.सी. के तौर पर नियुक्त करवाने के लिए शक्ति और मौके का दुरुपयोग किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News