भारत की एक और बेटी ने देश का नाम किया रौशन, जेफ बेजोस के साथ भरेगी सपनों की उड़ान

Saturday, Jul 17, 2021 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एक और भारत की बेटी ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। इस बेटी का नाम है संजल गावंडे जाे महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर से निकलकर अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी। संजल गावंडे ने सबसे पहले मर्करी मरीन रेसिंग कार  को डिजाइन किया था और अब अंतरिक्ष टीम का हिस्सा बन देश का नाम रौशन किया है। 

 

MP कुआं हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगी दो-दो लाख की मदद, पीएम ने की घोषणा

 20 जुलाई 2021 को ब्लू ओरिजिन कंपनी का रॉकेट अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा जिसमें कल्याण की रहने वाली संजल गावंडे  सिस्टम इंजीनियर के रूप में रॉकेट की हिस्सा होंगी। अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस, ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी के संस्थापक हैं। संजल महाराष्ट्र के कल्याण की रहने वाली हैं। उन्होंने स्कूली पढ़ाई मॉडल स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई बिड़ला कॉलेज से की

 

झारखंड के चाईबासा में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, इनामी PLFI का कमांडर ढेर
 

संजल के माता पिता अपनी बेटी की इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि हम बहुत खुश है कि उसने अपने और हमारे सपने को साकार किया, हम चाहते है कि वो इसी तरह और आगे बढ़ती जाए । संजल के परिवार वालों ने बताया कि उन्हे बचपन में उसे ड्राइंग करने का बड़ा शौक था, वो अपने फ्री समय मेंड्राइंग किया करती थी। संजल के पिता ने बताया, "ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी की  वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद उसने इंटरव्यू क्लियर किया, जिसके बाद उसका न्यू शेपर्ड मिशन के लिए चयन किया गया। 
 

vasudha

Advertising