9 से 11 मार्च तक होगी संघ की बैठक, ले सकता है बड़े फैसले

Friday, Mar 02, 2018 - 05:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रधतिनिधि सभा की अगली बैठक 9 मार्च से शुरू होगी और समापन 11 मार्च को होगा। इस बैठक में आरएसएस कुछ बड़े फैसले कर सकता है। इसमें संघ के सरकार्यवाहक भैय्या जी जोशी की जगह दत्तात्रेय होसबोले को जगह दी जा सकती है। अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा आरएसएस की लोकतांत्रिक हिस्सा है। एबीपीएस की वार्षिक बैठक के लिए देश भर से करीब 1500 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

बता दें कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक तीन साल नागपुर स्थित संघ कार्यालय में होती है। 2018 में नागपुर में होने वाली बैठक इस बार खास मानी जा रही है। क्योंकि इस बार बैठक में सरकार्यवाहक पद का चुनाव होना है।
 

दरअसल, सरकार्यवाहक पद आरएसएस में दूसरे नंबर का पद है। आरएसएस में सरकार्यवाक, पथप्रदर्शक और दार्शनिक की होती है। ये लोग संघ में होने वाली हर दिन की कार्यवाही का आंकलन करते हैं। वहीं भैय्या जी जोशी पिछले नौ वर्ष से इस पद पर काम कर रहे हैं। भैय्या जी जोशी सेवा भारती में कई साल तक सेवा की। बता दें कि सेवा भारती आपदाओं के वक्त संघ का डिजास्टर मैनेजमेंट और सहायता संगठन है। जोशी ने सेवा प्रमुख का भी पद संभाला है। वहीं आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने भी 9 साल तक सरकार्यवाहक के पद पर रहे थे।

Advertising