Dera Beas: जसदीप सिंह गिल को नहीं दी गई गद्दी! डेरा ब्यास द्वारा जारी किया स्पष्टीकरण

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 07:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज सुबह राधा स्वामी के सचिव देविंदर कुमार सीकरी ने एक लिखित बयान जारी कर संगत को बड़ी जानकारी देते हुए सभी अफवाहों का खंडन किया। उन्होंने जारी किए पत्र में कहा कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने जसदीप सिंह गिल को 2 सितंबर 2024 से तत्काल प्रभाव से राधा स्वामी सत्संग ब्यास के प्रमुख के रूप में नामित किया है, लेकिन बाद में डेरा ब्यास ने स्पष्टीकरण जारी किया है फिलहाल बाबा गुरिंदर सिंह जी ढिल्लों ही  डेरा ब्यास के प्रमुख बने रहेंगे।

अभी कोई दस्तारबंदी का कार्यक्रम भी नहीं है। दोनों मिलकर सत्संग करेंगे। इससे पहले डेरा ब्यास ने एक बयान जारी कर बताया था कि जसदीप सिंह गिल को राधा स्वामी सत्संग ब्यास के आध्यात्मिक प्रमुख के रूप में नामित किया गया है। यह घोषणा मौजूदा डेरा प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने की। डेरा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम की पुष्टि की और कहा कि बाबाजी, जो कुछ समय के लिए शहर से बाहर थे, कल डेरा ब्यास लौट आए। आज सुबह उन्होंने (डेरा प्रमुख) डेरा सचिव और अन्य जोन के प्रमुखों सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें उनके अगले उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा की गई।

उल्लेखनीय है कि जसदीप सिंह गिल के पिता सुखदेव सिंह गिल दो दशक से भी अधिक समय पहले भारतीय सेना से कर्नल के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद ब्यास आए थे। संप्रदाय के एक सूत्र ने कहा कि जसदीप सिंह गिल पिछले 30 वर्षों से शिविर में सेवा कर रहे हैं। 45 वर्षीय जसदीप सिंह गिल ने कैम्ब्रिज से केमिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है और वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। वह सिप्ला, भारत में मुख्य रणनीति अधिकारी और वरिष्ठ प्रबंधन थे और इस साल की शुरुआत में उन्होंने पद छोड़ दिया। उनकी पत्नी एक डॉक्टर हैं।

रिश्ते में बाबा जी के क्या लगते है नए गुरू जसदीप सिंह जी गिल?

जसदीप सिंह गिल बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों के रिश्तेदारी में मामा के बेटे लगते हैं। डेरा ब्यास के नए प्रमुख मोगा से हैं और उनके पिता कर्नल सुखदेव सिंह और परिवार पिछले 50 वर्षों से डेरा ब्यास में रह रहा है। यह परिवार महाराज चरण सिंह जी का रिश्तेदार है। जसदीप सिंह गिल ने फार्मास्यूटिकल कंपनी सिपला लिमिटेड में स्ट्रैटेजी ऑफिसर और सी.ई.ओ. के रूप में काम किया है। 31 मई 2024 को उन्होंने यह पद छोड़ दिया।  

उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कैमिकल इंजीनियरिंग में पीएच.डी. और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग की मास्टर डिग्री की है। उन्होंने आई.आई.टी. दिल्ली से बायोकैमिकल इंजीनियरिंग और बायोटैक्नोलॉजी में  ग्रैजुएशन व पोस्ट ग्रैजुएशन डिग्री प्राप्त की है। बाबा सुखदेव सिंह गिल को 6 महीने पहले नौकरी से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। 

 बाबा जी पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ
बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों फिलहाल पूरी तरह से ठीक हैं। वह अपनी सेवा जारी रखेंगे। वहीं दूसरी तरफ डेरा ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों द्वारा जसदीप सिंह ढिल्लों को उत्तराधिकारी घोषित करने के बाद सोशल मीडिया पर कई प्रकार के मैसेज आने शुरू हो गए हैं। जिसमें संगत को अफवाहों से दूर रहने के अलावा बताया गया है कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों पूरी तरह से स्वस्थ हैं। 

डेरे की गाइडलाइन
-इस हफ्ते डेरा ब्यास में होने वाले भंडारे से पहले शुक्रवार और शनिवार को सवाल-जवाब का कार्यक्रम होगा। 
-इसके अलावा किसी भी प्रकार का कोई भी आयोजन नहीं रखा गया है। 
-नए उत्तराधिकारी जसदीप सिंह गिल उनके साथ बैठेंगे। 
-बाबा गुरिंदर सिंह के साथ वे अलग-अलग सत्संग घरों का दौरा भी करेंगे। 
-विदेशों में होने वाले सभी सत्संग जसदीप सिंह गिल द्वारा किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News