संयुक्त किसान समिति की पीएम मोदी से अपील- पाकिस्तान को पानी की आपूर्ति रोकी जाए

Monday, May 29, 2023 - 02:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त किसान समिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आगामी मानसून के मौसम में फिरोजपुर और माधोपुर हेडवर्क्स (पठानकोट के पास रावी पर एक बैराज) के माध्यम से पाकिस्तान को हजारों क्यूसेक पानी की आपूर्ति रोकने का आग्रह किया है।गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन परिसर में  मीडिया से बात करते हुए राजस्थान जल संसाधन विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता कुलदीप बिश्नोई, जो पंजाब के समकक्षों के साथ समन्वय कर रहे थे, ने कहा कि अगर पाकिस्तान को पानी देना बंद कर दिया जाता है, तो तीनों राज्य - राजस्थान, पंजाब और हरियाणा को अतिरिक्त पानी मिल सकता है।

 

उन्होंने कहा कि भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के एक आदेश के बाद बांधों को कुल क्षमता से 10 फीसदी कम भरा जा रहा है। इसलिए क्षेत्र में नहर का पानी कम आ रहा था और फसलों का उत्पादन घट रहा है जिसका खामियाजा राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के किसानों को भुगतना पड़ रहा ।

 

उन्होंने कहा कि पंजाब के मांड क्षेत्र में बाढ़ का पानी बढ़ने के बाद संदिग्ध उग्रवादियों ने 7 नवंबर, 1988 को भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के अध्यक्ष मेजर जनरल बीएन कुमार की हत्या कर दी थी। बाद में बीबीएमबी की बैठक 19 अगस्त को हुई। 1990 में नई दिल्ली में बांध को उसकी कुल क्षमता से 10 प्रतिशत कम भरने का फैसला किया। पंजाब और पड़ोसी राज्यों में नहरों को निर्धारित क्षमता के अनुसार पानी ले जाने की अनुमति नहीं थी और बाकी पानी पाकिस्तान क्षेत्र में जा रहा  है।

 

उन्होंने कहा: "अगर 19 अगस्त, 1990 के फैसले को वापस ले लिया जाता है, तो हमारे राज्यों में नहरों को अतिरिक्त पानी मिलेगा"। सहगल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जल शक्ति मंत्री गजिंदर सिंह शेखावत को तीन पन्नों का एक ज्ञापन भेजा गया है, जिसमें बांधों को खाली रखने के फैसले को वापस लेने और पाकिस्तान में इन दोनों हेडवर्क्स से पानी की आपूर्ति बंद करने के लिए उनके तत्काल हस्तक्षेप की मांग की गई है।

Tanuja

Advertising