पूरी दुनिया को यूं पढ़ा रहें है सलमान

Sunday, Dec 13, 2015 - 02:25 PM (IST)

दिल्ली/कोलकाता:  इस वक्त सभी कोर्ट से बरी हुए अभिनेता सलमान खान की बातें कर रहे हैं। पर एक और सलमान भी है जिसे उतनी सुर्खियां नहीं मिल रहीं, जितनी के वे हकदार हैं। उनका संबंध फिल्मों से नहीं है, लेकिन फैन फॉलोइंग में किसी भी फिल्मी सितारे को पछाड़ सकते हैं, क्योंकि इनके ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म खान एकेडमी से दुनियाभर के 190 देशों के 3 करोड़ 35 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। वो भी बिना कोई फीस के। प्लेटफाॅर्म पर कोई विज्ञापन नहीं है। पढ़ने वाले को किसी सब्सक्रिप्शन की जरूरत भी नहीं है। विश्वस्तरीय शिक्षा - कोई भी, कहीं से भी हासिल कर सकता है।

खान एकेडमी के सलमान खान ने बीते सप्ताह उद्योगपति रतन टाटा के टाटा ट्रस्ट के साथ पांच साल का अनुबंध किया है। खान एकेडमी का हिन्दी पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। फिलहाल इसमें कक्षा 5 से 8 तक के बच्चों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की सामग्री मौजूद है। 

 करीब 2000 वीडियो गणित विषय के हैं। आने वाले पांच सालों में मराठी, तमिल और बांग्ला जैसी अन्य भारतीय भाषाओं में भी कंटेंट तैयार हो जाएगा। प्लेटफॉर्म पर अभ्यास पेपर, वीडियो, डेशबोर्ड एनलिटिक्स और शिक्षण टूल शामिल हैं जो छात्रों को क्लास रूम से बाहर भी पढ़ने-सीखने की सुविधा देता है। 

भारत में काम शुरू करना है यह तो बीते सितंबर में ही तय हो गया था, जब सलमान ने सिलिकॉन वैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। 2004 में अपनी 12 साल की बहन नादिया को गणित के कुछ सवाल हल करने में मदद करने से शुरू हुआ प्रयास कितना सफल रहा और फैल चुका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज 440 करोड़ सवालों का जवाब उनकी वेबसाइट पर मौजूद है। दुनियाभर में 36 भाषाओं में इसके कंटेंट का अनुवाद किया जा रहा है। और इस पर 13 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड टीचर हैं।

Advertising