''शराबी'' कैप्टन को रीजनल डायरेक्टर न‍ियुक्त करने का आदेश वापस लिया

Tuesday, Apr 30, 2019 - 09:34 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने शराब पीकर ड्यूटी पर पहुँचने के कारण तीन साल के लिए निलंबित पायलट कैप्टन अरविंद कठपालिया को मंगलवार को पहले क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया और फिर कुछ ही घंटे बाद उनकी नियुक्ति को टाल दिया।

एयर इंडिया की मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में बताया गया कि उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक पंकज कुमार आज रैल को सेवानिवृत्त हो गये और कैप्टन कठपालिया 01 मई से उनका स्थान लेंगे। कठपालिया अभी एयरलाइन में कार्यकारी निदेशक के पद पर हैं। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि कार्यकारी निदेशक और क्षेत्रीय निदेशक के पद समतुल्य हैं और इसलिए कठपालिया की नियुक्ति नियमों के दायरे में है।

इसके कुछ ही घंटे बाद शाम को एक और अधिसूचना जारी की गयी जिसमें कहा गया कि कठपालिया की नियुक्ति फिलहाल टाल दी गयी है। इसमें कहा गया कि अगले आदेश तक कठपालिया को क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त करने वाली अधिसूचना लंबित रहेगी। पिछले साल 11 नवंबर को एयर इंडिया की नयी दिल्ली-लंदन उड़ान के लिए कठपालिया जब ड्यूटी पर पहुँचे तो उड़ान पूर्व जाँच में ब्रीद एनलाइजर में वह दो बार पॉजिटिव पाये गये।

इसके बाद कार्रवाई करते हुये नागर विमानन महानिदेशालय ने उनका पायलट का लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित कर दिया। उस समय वह एयरलाइन में निदेशक (परिचालन) थे। वह इससे पहले भी कुछ मौकों पर ब्रीद एनलाइजर जाँच में पॉजिटिव पाये जा चुके थे। नागर विमानन मंत्रालय ने 13 नवंबर को कठपालिया को निदेशक (परिचालन) के पद से हटाने का आदेश दिया। इसके एक सप्ताह के भीतर एयर इंडिया में उन्हें कार्यकारी निदेशक बना दिया गया और तब से वह इस पद पर हैं।

 

Yaspal

Advertising